DDU शुरू करेगा नीरज चोपड़ा के सम्मान में फेलोशिप

DDU शुरू करेगा नीरज चोपड़ा के सम्मान में फेलोशिप

टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा इन दिनों देश के युवाओं के आइकॉन हैं. नीरज चोपड़ा ने जहां देश को गौरवान्वित किया है वहीं अब दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने नीरज चोपड़ा के सम्मान में एथलेटिक्स में फेलोशिप देने का निर्णय लिया है. इस फेलोशिप के माध्यम से विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने वाले खिलाड़ियों को एथलेटिक्स में करियर बनाकर और बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी.

इस बारे में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा है कि विश्वविद्यालय की ओर से विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की नर्सरी को तैयार किया जाएगा. इसके तहत विश्वविद्यालय ने खेल सुविधाओं के विकास के लिए खेलो इंडिया योजना के तहत 32 करोड़ रूपये का प्रस्ताव शासन को भेजा है. इसमें सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, हॉकी एस्टोटर्फ, अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पुल और बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण होगा.

यह भी पढ़ें :   SBI FD Rates: एसबीआई ने FD पर ब्याज दरें बढ़ाईं, ग्राहकों को मिलेगा ज्यादा रिटर्न, जानिए क्या है नया रेट

कुलपति ने अपने बयान में बताया है कि यहां एडमिशन लेने वाले 100 खिलाड़ियों को स्नातक स्तर पर महायोगी श्री गुरू गोरक्षनाथ फैलोशिप दी जाएगी. फैलोशिप के अंतर्गत खिलाड़ियों के रहने, खाने और निशुल्क प्रशिक्षण के साथ ट्यूशन फीस के खर्च का वहन भी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा कुलपति ने कहा है कि सत्र 2021-22 की स्नातक प्रवेश परीक्षा से खिलाड़ियों को छूट दी जाएगी. उनकी शारीरिक योग्यता, खेल कौशल और पूर्व खेल उपलब्धियों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी और अंतिम चयन के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल तैयार किया जाएगा जो चयनित होने वाले स्टूडेंट की सूची तैयार करेगा.