PM मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों से की बात, जारी की ₹1625 करोड़ की राशि

PM मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों से की बात, जारी की ₹1625 करोड़ की राशि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद प्रोग्राम में हिस्सा लिया और महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों से बात की. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान 4 लाख स्वयं सहायता समूहों के लिए 1625 करोड़ रुपये का फंड भी रिलीज किया. इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों के 7500 सदस्यों को बीज के लिए 25 करोड़ रुपए जारी किए, जो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की PMFME योजना के तहत दी जा रही है.

यह भी पढ़ें :   डॉ. मनसुख मंडाविया 27 अक्टूबर, 2021 को निवेशक शिखर सम्मेलन "फार्मास्युटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों में अवसर और भागीदारी" को संबोधित करेंगे

महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कोरोना में जिस प्रकार से हमारी बहनों ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से देशवासियों की सेवा की वो अभूतपूर्व है. मास्क और सेनेटाइजर बनाना हो, जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाना हो, जागरूकता का काम हो, हर प्रकार से आपकी सखी समूहों का योगदान अतुलनीय रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, आज, 42 करोड़ से अधिक जन धन बैंक खाते हैं, जिनमें से 55% महिलाओं के नाम पर हैं. इन खातों में हजारों करोड़ हैं. हमने न सिर्फ बैंक खाते खोले, बल्कि कर्ज भी आसान किया. उन्होंने आगे कहा, जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थीं, जिनके पास बैंक खाता तक नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थीं. इसलिए हमने सबसे पहले जनधन खाते खोलने का बहुत बड़ा अभियान शुरू किया.