जेएनपीटी में महिलाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम

भारत के प्रमुख कंटेनर हैंडलिंग बंदरगाहों में से एकजवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी)ने अपने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के रूप में जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) के सहयोग से महिलाओं के लिए एक व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन जेएनपीटीके अध्यक्ष श्री संजय सेठी ने ग्राम पंचायत, नवीन शेवा, मुंबई में किया।

जेएनपीटी ने अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) कोष के अंतर्गत रायगढ़ जिले में 1000 लाभार्थियों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने हेतु50 लाख रुपये के अनुदान को मंजूरी दी थी। तीन माह तक संचालित होने वाले इस व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में कौशल विकास और महिलाओं को व्यावसायिक कौशल से लैस करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो उन्हें मुख्यधारा से जोड़नेकी सुविधा प्रदान करेगा। चुने गए पाठ्यक्रमों में सौंदर्य संस्कृति और स्वास्थ्य देखभाल, नर्सिंग होम के लिए सहायक, सेनेटरी पैड का निर्माण, सब्जी और मछली सुखाना, वारली पेंटिंग, अगरबत्ती पैकिंग आदि जैसे कौशल शामिल हैं।
पहले चरण में, जेएनपीटी की सहायता से जेएसएस ने रायगढ़ जिले में 18 पाठ्यक्रमों में 450 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया। इस पहल के वर्तमान चरण में, रायगढ़ जिले में 16 विभिन्न पाठ्यक्रमों में लगभग 400 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जिसमें उरण तालुका के लिए पांच बैचों की योजना है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज तमिलनाडु के चेन्नई में इंडिया सीमेंट लिमिटेड के प्लेटिनम जुबली समारोह को संबोधित किया

जन शिक्षण संस्थान, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से संबद्ध एक स्वैच्छिक संगठन है और 15 से अधिक वर्षों से कौशल विकास और आजीविका सृजन का कार्य कर रहा है। जेएसएसने 40 से अधिक प्रकार के व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान किए हैं और 28000 से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया है।
***
एमजी/एएम/एसएस