भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर “अमृत महोत्सव” के अंतर्गत 75 “हुनर हाटों” का आयोजन किया जाएगा : मुख्तार अब्बास नकवी

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज नई दिल्ली में कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर “अमृत महोत्सव” के तहत देश भर में आयोजित होने वाले 75 “हुनर हाटों” के माध्यम से 7 लाख 50 हजार कारीगरों, शिल्पकारों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

श्री नकवी ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की “वक्फ तरक्कीयत योजना” और “प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम” (पीएमजेवीके) के तहत देश भर में खाली हुई वक्फ भूमि पर 75 “अमृत महोत्सव पार्कों” का निर्माण भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश के सभी हिस्सों में “वोकल फॉर लोकल” के संकल्प के साथ 75 “हुनर हाट” का आयोजन किया जाएगा, जहां देश के हर क्षेत्र के कारीगर, शिल्पकार अपने हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन और बिक्री करेंगे। “हुनर हाट” में पारंपरिक खाना पकाने वाले विशेषज्ञों का एक खंड “बावर्चीखाना” भी होगा जहां लोग देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारंपरिक व्यंजनों और पकवानों का आनंद ले सकेंगे। “हुनर हाट” में हर शाम देश के जाने-माने कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :   एक अन्य रक्षा परियोजना में सहायता करते हुए प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड – विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (टीडीबी-डीएसटी) एसयू - 30एमके1 विमानों तथा 1500 एचपी युद्धक टैंक इंजन के लिए महत्वपूर्ण स्वदेशी कलपुर्जों एवं उपकरणों के निर्माण मे सह्योग दे रहा है

मंत्री महोदय ने कहा कि “अमृत महोत्सव”, “मेरा वतन, मेरा चमन” के तहत 2023 तक देश भर में मुशायरे और कवि सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे, जहां ख्याति प्राप्त और साथ ही उभरते कवि “एक भारत-श्रेष्ठ भारत” का प्रभावी और देशभक्ति का संदेश देंगे।

श्री नकवी ने कहा कि देश भर में 75 “अमृत महोत्सव पार्कों” के निर्माण के लिए देश के विभिन्न वक्फ बोर्डों द्वारा भूमि दी जा रही है। ये “अमृत महोत्सव पार्क” कलात्मक तरीके से स्वतंत्रता संग्राम में उस विशेष क्षेत्र द्वारा निभाई गई भूमिका के इतिहास को भी चित्रित करेंगे। इन पार्कों में योग, व्यायाम, सैर, बच्चों के खेलने की जगह, हरित क्षेत्र और सामान्य सेवा केंद्र की भी सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें :   आंध्र प्रदेश में चित्तूर से मल्लावरम तक राष्ट्रीय राजमार्ग -140 को छह लेन बनाने की परियोजना 30 सितंबर 2022 तक पूरी हो जाएगी

 

                                                                           ******

एमजी/एएम/एमकेएस/सीएस