केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा- प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज कठुआ में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कठुआ की अपनी यात्रा के दौरान कार्यक्रमों की एक श्रृंखला में अपने संबोधन में, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिस निरंतरता, दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू और कश्मीर को उच्च प्राथमिकता पर रखा है, वह इस तथ्य से परिलक्षित होता है। यहां तक स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन के दौरान भी रविवार को लाल किले की प्राचीर से उन्होंने एक से अधिक बार जम्मू-कश्मीर का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने न केवल वर्तमान में जारी परिसीमन प्रक्रिया का उल्लेख किया, बल्कि आने वाले समय में विधानसभा चुनाव कराने की योजना पर प्रकाश भी डाला।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के पहले दिन से ही,  श्री नरेन्द्र मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह देश के सभी परिधीय क्षेत्रों जैसे जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर को भी देश के बाकी हिस्सों की बराबरी पर लाएंगे।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस लक्ष्य की दिशा में उन्होंने जिस लगन और तीव्रता के साथ कार्य किया है, वह इस तथ्य से परिलक्षित होता है कि जम्मू-कश्मीर में पंचायतों के चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए, प्रधानमंत्री ने न केवल एक अडिग दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया, बल्कि जम्मू और कश्मीर में पहली बार जिला विकास परिषद चुनावों का आयोजन सुनिश्चित कराके इतिहास भी रच दिया।

यह भी पढ़ें :   श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ग्वालियर में 'हर घर तिरंगा' अभियान का नेतृत्व करेंगे

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में न केवल जम्मू और कश्मीर तीव्र गति से विकास के पथ पर अग्रसर है, बल्कि यह सुनिश्चित करने का भी सचेत प्रयास किया गया है कि हर क्षेत्र का समान विकास हो। उन्होंने कहा कि इसका उल्लेख प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन के दौरान जम्मू-कश्मीर का जिक्र करते हुए किया था।

मंत्री महोदय ने कहा कि पहले जम्मू क्षेत्र के लिए धन और परियोजनाओं के आवंटन में भेदभाव की शिकायतें अक्सर आती थीं, इसके विपरीत, आज दोनों क्षेत्रों के लिए एक साथ मंजूर की गई कई परियोजनाएं कश्मीर क्षेत्र की विषम परिस्थितियों के कारण जम्मू क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ी हैं। इस संबंध में, उन्होंने जम्मू में एम्स का उल्लेख किया, जहां एमबीबीएस का दूसरा बैच भी प्रारंभ हो गया है, जबकि कश्मीर में, यह अभी तक शुरू नहीं हुआ है और इसी तरह, रिंग रोड का पहला चरण पहले से ही जम्मू में जनता को समर्पित है, जबकि कश्मीर क्षेत्र में रिंग रोड परियोजना अभी प्रारंभ नहीं हुई है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ में स्थापित उत्तर भारत के पहले बायोटेक औद्योगिक पार्क का उल्लेख किया, जो अगले कुछ महीनों में संचालित होने जा रहा है।  उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष विभाग और इसरो ने केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू में पहले अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुसंधान शैक्षणिक विभाग की स्थापना की है।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर कन्हेरी गुफाओं में विभिन्न सुविधाओं का उद्घाटन किया

दिन भर की अपनी यात्रा के दौरान, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ के सरकारी मेडिकल कॉलेज का भी दौरा किया, जहां उन्होंने पीएम केयर्स के तहत नए स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया और टीकाकरण केंद्र में सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अपनी सांसद निधि से अस्पताल में एक पोर्टेबल अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन के लिए भी योगदान दिया।

दौरे के दौरान, डॉ. जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के अंतर्गत जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने के लिए स्थापित एक केन्द्र हटली मोड़ का भी दौरा किया, जहां उन्होंने लाभार्थियों को अपने निजी संसाधनों से निःशुल्क बैग प्रदान किए। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री मोदी का ही संकल्प है जिसके कारण भारत के एक भी नागरिक को भूखा नहीं सोने दिया गया और पूरे देश में जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ में जिला प्रशासन, डीडीसी और प्रमुख नागरिकों की एक संयुक्त बैठक भी बुलाई, जहां उन्होंने वर्तमान में जारी विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और प्रशासन और नागरिकों के बीच घनिष्ठ संपर्क और आपसी समन्‍वय का भी आह्वान किया।

बाद में शाम को, डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद सदस्य के रूप में अपनी पहल पर आयोजित गर्ल्स क्रिकेट टूर्नामेंट के विजेताओं को ट्रॉफी प्रदान की।

***

एमजी/एएम/एसएस/एसएस