काबुल से भारतीयों को लेकर पहुंचा विमान, लगे भारत माता जय के नारे, कई अभी भी फंसे-लगा रहे गुहार, सरकार ने शुरू की ई-वीजा

काबुल से भारतीयों को लेकर पहुंचा विमान, लगे भारत माता जय के नारे, कई अभी भी फंसे-लगा रहे गुहार, सरकार ने शुरू की ई-वीजा

तालिबान के बढ़ते खतरे के बीच अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारियों को निकाल लिया गया है. जानकारी के अनुसार, भारतीय वायुसेना के विमान ने आज सुबह कर्मचारियों और सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर राजधानी काबुल के एयरपोर्ट से उड़ान भरी. यह विमान पहले जामनगर और फिर हिंडन एयरबेस पहुंचा. पहुंचते ही लोग भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाने लगे.

जानकारी मिली कि काबुल में बिगड़ती स्थिति के बीच भारतीय दूतावास ने बीते कल ही काम बंद कर दिया था. उन्होंने बताया था कि भारतीय स्टाफ के निकलने के बाद दूतावास के काम को स्थानीय अफगान कर्मियों के हाथों सौंप दिया जाएगा. मुल्क में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर काबुल पहुंच गया था. हालांकि, गड़बड़ियों के कारण सैन्य और नागरिक ऑपरेशन रुक गए थे.

यह भी पढ़ें :   राजस्थान रिफायनरी और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम लगाएंगे 450-450 लीटर प्रतिमिनट क्षमता के पांच आक्सीजन जेनरेशन प्लांट - अतिरिक्त मुख्य सचिव खनन

भारतीय समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी थी कि भारत लौटना चाह रहे भारतीय सुरक्षित इलाकों में हैं और उन्हें एक या दो दिनों में सुरक्षित वापस लाया जाएगा. वहीं, इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी सूत्रों ने बताया है कि अफगानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में फंसे करीब 120 भारतीयों को एक-दो दिनों में भारत लाने की तैयारी है. हालांकि अभी भी कई लोग वहां फंसे हुए है. सरकार ने सहूलियत के लिए तत्काल ई-वीजा चालू कर दिया है ताकि लोगो की वतन वापसी जल्दी व आसानी से हो सके. कई लोग वीडियो बना मोदी सरकार से गुहार लगा रहे हैं. एक गुरूद्वारे में लगभग 300 लोगों के फंसे होने की सूचना है जिसमे लगभग 100 महिलाएं व 50 के करीब बच्चे हैं.