भारतीय वैज्ञानिक ने ब्रिक्स समूह के साथ जीनोमिक निगरानी के नेटवर्क की स्थापना और तपेदिक के साथ सार्स-कॉव-2 के ओवरलैप का अध्ययन करने के लिए भागीदारी की

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ब्रिक्स देशों के सहयोग से तपेदिक रोगियों पर गंभीर कोविड-19 स्थितियों के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए सार्स-कॉव-2 एनजीएस-ब्रिक्स समूह और बहु ​​केंद्रित कार्यक्रम लागू कर रहा है।

सार्स-कॉव-2 एनजीएस-ब्रिक्स समूह कोविड-19 स्वास्थ्य-संबंधी ज्ञान को आगे बढ़ाने और स्वास्थ्य परिणामों में सुधार में योगदान करने के लिए एक अंतःविषय सहयोग है। यह समूह नैदानिक ​​​​और सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए अग्रणी जीनोमिक डेटा के अनुवाद में तेजी लाएगा और नैदानिक ​​​​और निगरानी नमूनों से हस्तक्षेप के लिए उच्च स्तर के जीनोमिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके, और नैदानिक ​​​​परखों में भविष्य के उपयोग के लिए महामारी विज्ञान और जैव सूचना विज्ञान उपकरण और कोविड-19 और अन्य वायरस के संचरण गतिशीलता की निगरानी करेगा। भारतीय टीम में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (प्रोफेसर अरिंदम मैत्रा, प्रोफेसर सौमित्र दास, डॉ. निदान के विश्वास), सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स (डॉ. अश्विन दलाल) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (डॉ. मोहित के जॉली) शामिल हैं। वैज्ञानिक गणना के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशाला – एलएनसीसी / एमसीटीआई ब्राजील से (डॉ. एना तेरेज़ा रिबेरो डी वास्कोनसेलोस), रूस से स्कोल्कोवो इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की (प्रोफेसर जॉर्जी बाज़ीकिन), चीन से चीनी विज्ञान अकादमी के बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स के (प्रोफेसर मिंगकुन ली) और दक्षिण अफ्रीका के क्वाज़ुलु-नेटाल विश्वविद्यालय के (प्रोफेसर टुलियो डी ओलिवेरा) इस संघ में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें :   धानमंत्री ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' की राष्ट्रीय समिति की तीसरी बैठक को संबोधित किया

दूसरे बहु-केंद्रित कार्यक्रम में भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के शोधकर्ताओं की एक अंतःविषय टीम शामिल है जो महामारी विज्ञान और सहरुग्णता के लिए तपेदिक रोगियों में क्षणिक परिधीय प्रतिरक्षादमन और फेफड़े की अतिसूक्ष्मशोथ की स्थितियों पर गंभीर कोविड-19 के प्रभाव की जांच करेगी। इस टीम में भारत के राष्ट्रीय क्षय रोग अनुसंधान संस्थान (डॉ. सुभाष बाबू, डॉ. अनुराधा राजमानिकम, डॉ. बनुरेखा वेलायुथम और डॉ. दीना नायर), लैपक्लिन-टीबी/इनिफियोक्रूज़ (डॉ. वेलेरिया कैवलकांति रोला), भारतीय विग्यान संस्थान  एलआईबी मॉन्स्टर/ आईजीएमएफआईओसीआरयूज़ेड (डॉ. ब्रूनो डी बेज़ेरिल एंड्रेड), लैपक्लिन-टीबी/इनिफियोक्रूज़ (डॉ. एड्रियानो गोम्स डा सिल्वा) और एलबीबी/ आईएनआई-एफआईओसीआरयूज़ेड (डॉ. मारिया क्रिस्टीना लौरेंको) ब्राज़ील और यूनिवर्सिटी ऑफ़ विटवाटरसैंड, जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका से (डॉ. बावेश काना, डॉ. भावना गोरधन, डॉ. नील मार्टिंसन और डॉ. ज़ियाद वाजा) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी कल शिमला में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे

इस सहयोगात्मक अध्ययन से कोविड-19 सह-संक्रमण के साथ या उसके बिना पल्मनरी तपेदिक रोगियों से संबंधित मूल्यवान सह-रुग्णता डेटा उपलब्ध होने की उम्मीद है, जिससे बेहतर रोग प्रबंधन की उम्मीद बढेगी।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव, डॉ. रेणु स्वरूप ने कहा कि विभाग ने ब्रिक्स देशों के साथ सहयोग के लिए सही दिशा में छोटे कदम उठाए हैं। डॉ. रेणु स्वरूप ने यह भी कहा कि विभाग ब्रिक्स कार्यक्रम के विस्तार करने की योजना बना रहा है।

अधिक जानकारी के लिए, डॉ. अरिंदम मैत्रा, (ईमेल: [email protected]) और डॉ. सुभाष बाबू (ईमेल: [email protected]) से संपर्क किया जा सकता है।

ब्रिक्स एसटीआई फ्रेमवर्क कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए http://brics-sti.org पर जाएं

 

 

 

चित्र: डीबीटी-ब्रिक्स सहयोग का इन्फो-ग्राफिक

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए