गिफ्ट आईएफएससी में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वित्त सेवा मंच (प्लेटफार्म) स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए

अंतर्राष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) की स्थापना भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्रों (आईएफएससी) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों को विकसित व विनियमित करने के लिए एक एकीकृत नियामक के रूप में की गयी है।

आईएफएससीए ने व्यापार से जुड़ी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने हेतु गिफ्ट अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार वित्त सेवा मंच (आईटीएफएस) की स्थापना के लिए 9 जुलाई, 2021 के परिपत्र के माध्यम से रूपरेखा जारी की थी।

इस संबंध में, आईएफएससीए ने पात्र संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किये हैं, जो आईटीएफएस की स्थापना और संचालन के इच्छुक हैं। पात्र संस्थान निर्धारित प्रारूप में 15 सितंबर, 2021 तक आईएफएससीए को सहायक दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र में नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन के फिर से शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की

आईएफएससीए प्रथम दृष्टि में संतुष्ट होने के बाद अपने विवेक के आधार पर किसी संस्थान को एक निश्चित अवधि के लिए आईएफएससीए नियामक निगरानी परीक्षण (सैंडबॉक्स) वातावरण में काम करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करेगा। यह प्रक्रिया संस्थान को नियमित संचालन की अनुमति देने से पहले अपनाई जाएगी।

आईटीएफएस एक इलेक्ट्रॉनिक मंच होगा,जो निर्यातकों और आयातकों की व्यापार वित्त से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्हें कई वित्तीय संस्थानों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा। एक बार संचालन शुरू होने के बाद, यह प्रतिस्पर्धी लागत पर तथा कमीशन, तीसरे पक्ष द्वारा ऋण सुविधा और अन्य व्यापार वित्तपोषण सेवाओं के आधार पर वैश्विक संस्थानों की सहायता से निर्यातकों और आयातकों के लिए ऋण की व्यवस्था करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। व्यापार वित्त सेवाओं का लाभ उठाने के लिए दुनिया भर के निर्यातकों और आयातकों द्वारा प्लेटफॉर्म का उपयोग किये जाने की उम्मीद है, जिससे गिफ्ट आईएफएससी, अंतरराष्ट्रीय व्यापार वित्तपोषण के लिए एक पसंदीदा स्थान बन जाएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया

गिफ्ट आईएफएससी में आईटीएफएस स्थापित करने के लिए दिनांक 23 अगस्त, 2021 के परिपत्र के द्वारा आवेदन आमंत्रित किये गए थे। परिपत्र की एक प्रति प्राधिकरण की वेबसाइट ( www.ifsca.gov.in/circular ) पर उपलब्ध है।

****

एमजी / एएम / जेके