खान मंत्रालय के अंतर्गत नालको ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत पौधे दान किए

खान मंत्रालय के तहत नवरत्न सीपीएसई नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (नालको) ने ओडिशा के कोरापुट जिले के दमनजोडी में अपनी खदानों और रिफाइनरी परिसर के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बड़ी संख्या में पौधे दान किए हैं। आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कंपनी, एल्युमीनियम प्रमुख राज्य के कोरापुट और अंगुल में अपनी उत्पादन इकाइयों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान चला रही है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने रबी सीजन 2022-23 के लिए 1 अक्टूबर, 2022 से 31 मार्च, 2023 तक फॉस्फेट और पोटाश युक्त उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों को मंजूरी दी

एक जिम्मेदार कॉरपोरेट संगठन के रूप में, आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, नालको और नालको फाउंडेशन ने ओडिशा के दमनजोडी में कुटुडी, मुंडागदती, उपरगदती और तलागदती गांवों में लोगों को पौधे दान किए। समारोह के दौरान, नालको के कर्मचारी भी पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में ग्रामीणों के बीच जागरूकता फैला रहे हैं। निकट भविष्य में कोरापुट जिले के अंतर्गत दमनजोड़ी और पोट्टांगी तथा उसके आसपास के अधिक से अधिक गांवों को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   मंत्रिमण्डल एवं मंत्रिपरिषद् की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय पेट्रोल पर 4 एवं डीजल पर 5 रूपए लीटर वैट घटाया

 

कंपनी अपने सभी प्रयासों और गतिविधियों में प्रकृति के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करती है। नालको अब तक एक करोड़ से अधिक पौधे लगा चुकी है। कंपनी एल्युमिना और एल्युमिनियम की भारत की प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है। बदलती स्थितियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए, नालको ने खनन, धातु और बिजली क्षेत्र में भी अपने आपरेशन का विस्तार किया है।

****

एमजी/एएम/पीएस/वाईबी