एनसीएल कोविड-19 के खिलाफ सभी कर्मचारियों का टीकाकरण करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम बना

कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) देश में अपने सभी कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम बन गया है। कंपनी में लगभग पचास हजार कर्मचारी हैं, जिनमें तेरह हजार से अधिक पूर्णकालिक कर्मचारी, सोलह हजार संविदा कर्मचारी और उनके परिवार के बीस हजार सदस्य हैं जो कंपनी के आसपास रहते हैं।

एनसीएल के सीएमडी श्री प्रभात कुमार सिन्हा ने कहा, “कोविड-19 के अभूतपूर्व संकट के दौरान, हमारे कोल वॉरियर्स ने 24×7 काम किया है और देश के लिए निर्बाध कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित की है। वे हमारे लिए वास्तविक संपत्ति हैं और उनके एवं उनके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की चिंता करना हमारी प्रमुख जिम्मेदारी है। हमने उनका टीकाकरण करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।“

यह भी पढ़ें :   श्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज दिल्ली के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रदर्शनी "वैक्सीन इंजेक्शनिंग होप" का उद्घाटन किया

कंपनी ने कोविड टीकाकरण अभियान की शुरूआत स्थानीय प्रशासन के पूर्ण सहयोग के साथ की और बाद में अपने संसाधन भी जुटाए, जिससे कंपनी के समस्त कार्यबल और उनके परिवारों का टीकाकरण किया जा सके। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विभिन्न लक्षित समूहों की पहचान की गई और डोर टू डोर अभियानों के साथ विशेष अभियान भी चलाए गए।

श्री चार्ल्स जस्टर, कार्मिक महाप्रबंधक, एनसीएल ने कहा, “जैसा कि सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को पहली डोज प्रदान की जा चुकी है, हमने उन्हें दूसरी डोज प्रदान करने की शुरूआत पहले ही कर दी है। कंपनी द्वारा वैक्सीन की 30,000 डोज भी खरीदी गई है, जिससे न केवल हमें पहली डोज प्रदान करने में सहायता प्राप्त हुई है, बल्कि इससे दूसरी डोज देने के अभियान को भी बढ़ावा मिला है। बहुत जल्द हम उन्हें टीकाकरण की दूसरी डोज भी प्रदान करने में पूर्ण रूप से सक्षम होंगे।”

यह भी पढ़ें :   मोबाइल को स्टैंड पर रख कर डीएसपी सैनी और महिला कांस्टेबल ने स्वीमिंग पुल में बनाया था अश्लील वीडियो।

एनसीएल, भारत सरकार की सिंगरौली आधारित एक मिनीरत्न कंपनी है, जो 10 उच्च मशीनीकृत ओपनकास्ट कोयला खानों के साथ काम कर रही है और देश के कुल कोयला उत्पादन में 15 प्रतिशत का योगदान करती है। पिछले वित्त वर्ष के दौरान कंपनी ने 115 मिलियन टन से ज्यादा कोयले का उत्पादन किया।

******

एमजी/एएम/एके/डीवी