केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में 15000 करोड़ रुपये का निवेश करने से जुड़े मेसर्स एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के प्रस्ताव को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने मेसर्स  एंकोरेज इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट होल्डिंग लिमिटेड में 15,000 करोड़ रुपये तक के निवेश से जुड़े प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। मेसर्स एंकोरेज इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट होल्डिंग लिमिटेड विशेष रूप से बुनियादी ढांचे और विनिर्माण-विकास के क्षेत्रों, जिसमें एयरपोर्ट सेक्टर और विमानन संबंधी व्यवसायों एवं सेवाओं में डाउनस्ट्रीम निवेश के साथ–साथ परिवहन और लॉजिस्टिक्स आदि से जुड़े क्षेत्र शामिल हो सकते हैं, में निवेश करने के लिए शुरू की गई एक भारतीय निवेश होल्डिंग है। इस प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में एंकोरेज को बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के शेयर का हस्तांतरण और मेसर्स एंकोरेज इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट होल्डिंग लिमिटेड में 2726247 ओंटारियो इंक, जोकि ओएसी की पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी है, द्वारा 950 करोड़ रुपये का निवेश भी शामिल है। ओएसी, कनाडा की सबसे बड़ी निश्चित लाभ वाली पेंशन योजनाओं में से एक ओमेर्स की प्रशासक है।

यह भी पढ़ें :   ​ प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सॉफ्टबैंक कॉरपोरेशन के बोर्ड निदेशक और संस्थापक श्री मासायोशी सोन के साथ मुलाकात की

इस निवेश से बुनियादी ढांचे और विनिर्माण क्षेत्र के साथ-साथ एयरपोर्ट सेक्टर को भी बहुत बड़ा बढ़ावा मिलेगा। यह निवेश निजी भागीदारी के माध्यम से विश्व स्तरीय हवाई अड्डों और परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचे को विकसित करने की भारत सरकार की योजना को काफी हद तक पुष्ट करेगा। इस निवेश से हाल ही में घोषित राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) को भी महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि इस कदम से राज्य के स्वामित्व वाले बुनियादी ढांचे की परिसंपत्तियों, जिसमें सड़कों, रेलवे, हवाई अड्डों, खेल स्टेडियमों, बिजली पारेषण लाइनों और गैस पाइपलाइन जैसी परिसंपत्तियों की देखभाल करना शामिल है, को निजी ऑपरेटरों को पट्टे पर देकर राजस्व कमाने में मदद मिलेगी। मेसर्स एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) के तहत आने वाले कुछ क्षेत्रों में डाउनस्ट्रीम निवेश करने का प्रस्ताव कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति

इस निवेश से प्रत्यक्ष रोजगारों का सृजन भी होगा क्योंकि मेसर्स एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड जिन क्षेत्रों में डाउनस्ट्रीम निवेश करने का प्रस्ताव कर रहा है, वे पूंजी और रोजगार प्रधान क्षेत्र हैं। यह निवेश विनिर्माण और उससे जुड़ी सहायक गतिविधियों के क्रम में  अप्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा करेगा।

****

डीएस/एमजी/एएम/आर/एसके