प्रधानमंत्री ने 37वीं प्रगति बैठक की अध्‍यक्षता की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सक्रिय शासन संचालन और समयबद्ध क्रियान्‍वयन के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों से संबंधित आईसीटी आधारित मल्‍टी-मॉडल प्‍लेटफॉर्म -प्रगति के 37वें संस्‍करण की बैठक की अध्‍यक्षता की।

बैठक में कार्यसूची के नौ मदों की समीक्षा की गई, जिनमें आठ परियोजनाएं और एक योजना शामिल थी। आठ परियोजनाओं में से तीन–तीन परियोजनाएं रेल मंत्रालय और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की थीं और दो परियोजनाएं विद्युत मंत्रालय से संबंधित थी। 14 राज्‍यों अर्थात उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, मणिपुर और दिल्ली से संबंधित इन आठ परियोजनाओं की संचयी लागत 1,26,000 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें :   पहली बार मोदी सरकार ने किसानों दिया हैं किसान पूरा सम्मान- श्री तोमर

प्रधानमंत्री ने इन परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूरा करने के महत्‍व पर बल दिया।

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) योजना की समीक्षा की। उन्‍होंने अधिकारियों से इस योजना के तहत विकसित किए गए प्रौद्योगिकीय प्‍लेटफॉर्म की विविध उपयोगिताओं का पता लगाने को कहा, ताकि नागरिकों को व्‍यापक लाभ मुहैया कराना सुनिश्चित किया जा सके।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने मीडिया संगठनों से विभिन्न महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों पर जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया

प्रधानमंत्री ने राज्‍य सरकारों के अधिकारियों को ऑक्‍सीजन संयंत्रों के निर्माण और अस्‍पतालों में बिस्‍तरों की उपलब्‍धता पर लगातार नज़र बनाए रखने के निर्देश दिए।

पिछली 36 प्रगति बैठकों में, 13.78 लाख करोड़ रुपये की कुल लागत वाली 292 परियोजनाओं की समीक्षा की गई।

***

एमजी/एएम/आरके/एसएस