कोयला मंत्रालय के तहत ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया

‘आजादी का अमृत महोत्सव समारोह’ (एकेएएम) के एक भाग के रूप में हाल ही में कोयला मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के झंझारा क्षेत्र में कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए एक ओपन जिम की शुरुआत की है। इसका उद्घाटन ऑफिसर्स वाइव्स सोसाइटी दिशरगढ़ त्रिशक्ति महिला मंडल द्वारा किया गया। इसे फिट इंडिया मूवमेंट के तहत शुरू किया गया है।

इस महिला समूह द्वारा चलाई जा रही कल्याण गतिविधियों के हिस्से के रूप में दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण और सहयता यंत्र वितरित किए गए। झंझारा क्षेत्र में ईसीएल के चिन्हित लाभार्थियों को व्हीलचेयर भी वितरित की गईं।

यह भी पढ़ें :   सुनी सुनाई.... बेटे की शादी के रिसेप्शन में सैलून लेकर पहुंचे अधिकारी

इस सब के अलावा, एकेएएम समारोह के हिस्से के रूप में झंझारा इलाके के इको पार्क में एक वनस्पति क्षेत्र का भी उद्घाटन किया गया, जिसमें औषधीय और हर्बल पौधे शामिल हैं। इस क्षेत्र के सौंदर्यीकरण की दृष्टि से इसे तैयार किया गया है और इस पहल की काफी सराहना की गई है, क्योंकि यह पर्यावरण संरक्षण तथा सामाजिक वानिकी को बढ़ावा देता है।

भारत की आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में केन्द्रीय खदान योजना एवं डिजाइन संस्थान लिमिटेड (सीएमपीडीआई) आरआई-5, बिलासपुर द्वारा सघन पौधरोपण किया गया है।

यह भी पढ़ें :   फसल अवशेष प्रबंधन के मुद्दों पर राज्यों के साथ मंत्रीस्तरीय अंतर-मंत्रालयी समीक्षा बैठक आयोजित

सीएमपीडीआई संस्थान-5 के क्षेत्रीय निदेशक श्री आई.डी. नारायण एवं अन्य अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने ग्राम बहतराई स्थित मौसम विभाग के परिसर में कई पौधों का रोपण किया।

श्री नारायण ने अपने संबोधन में कहा कि, ”समाज को स्वच्छ जल मिले और पर्यावरण शुद्ध व संरक्षित हो, यह हम सबकी जिम्मेदारी है तथा हमारी संस्था “गो ग्रीन, ड्रिंक क्लीन” उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमेशा कार्य करती रहेगी।”

 

***

एमजी/एएम/एनके/एसएस