केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति इरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति इरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन का आयोजन कल इटली के सांता मार्गेरिटा लिगुर में हाइब्रिड प्रारूप में किया गया था। केंद्रीय मंत्री ने आपसी सहयोग के माध्यम से लैंगिक और महिला केंद्रित मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। मंत्री ने भारत में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा लैंगिक समानता को बढ़ावा देने, बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने और महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में शुरू की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव की जन आशीर्वाद यात्रा 21 अगस्त को निम्बार्क पीठ के आचार्य श्याम शरण महाराज के आशीर्वाद से संपन्न होगी।

My remarks at the first ever G20 Conference on Women’s Empowerment. Highlighted PM @narendramodi Ji led Government’s initiatives towards fostering gender equality, ensuring better healthcare and strengthening women’s safety & security. pic.twitter.com/iijhOcUcuf

श्रीमती स्मृति इरानी ने अपने संबोधन के दौरान साझेदार देशों के बीच लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जी20 के साथ भारत की एकजुटता के बारे में भी बताया। सहयोग व समन्वय के माध्यम से लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री, जी20 के लैंगिक समानता मंत्रियों के साथ सभी प्रासंगिक मंचों पर शामिल हुईं।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : 15 जुलाई से पट्टे जारी करने के लिए विशेष अभियान, लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई।

महिला सशक्तिकरण पर जी20 सम्मेलन ने साझा उद्देश्यों को स्वीकार किया और एसटीईएम, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता, पर्यावरण और स्थाई विकास समेत सभी क्षेत्रों में महिलाओं और बालिकाओं की समानता और विकास के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए जिम्मेदारियों को साझा किया।

***

एमजी/एएम/जेके/सीएस