केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने तीन दिन के गुजरात दौरे पर आज अहमदाबाद में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(DISHA) की बैठक की अध्यक्षता कर विभिन्न विकास परियोजनाओं और कार्यों की समीक्षा की

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह तीन दिन के गुजरात दौरे पर आज अहमदाबाद पहुँचे। अपने दौरे के पहले दिन श्री अमित शाह ने आज अहमदाबाद में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति  (DISHA) की बैठक की अध्यक्षता कर विभिन्न विकास परियोजनाओं और कार्यों की समीक्षा की। बैठक में अहमदाबाद के कलेक्टर समेत ज़िला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में जिले की समस्याओं और विभिन्न मुद्दों को लेकर फलदायी चर्चा हुई। जिसमें तहसील एवं जिला स्तर पर समन्वय स्थापित कर जनता के विकास केंद्रित मुद्दों का त्वरित निराकरण लाकर जिले के विकास की गति को आगे बढ़ाने के सामूहिक प्रयासों पर मंथन किया गया।

 

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कल्याणकारी योजनाओं के परिणामोन्मुखी कार्यान्वयन के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाकर लाभार्थियों को लाभान्वित करने का अनुरोध किया। टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए श्री अमित शाह ने अहमदाबाद शहर एवं जिले में गहन टीकाकरण अभियान चलाकर 30 सितंबर तक वैक्सीन की पहली खुराक का सौ फीसदी लक्ष्य हासिल करने को कहा । साथ ही उन्होंने मलिन बस्तियों सहित ऐसे क्षेत्र जहां टीकाकरण कम हुआ है, वहां विशेष कैंप लगाकर टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार करने का भी निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें :   जनजातीय कार्य मंत्रालय ने विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों के माध्यम से विशेष अभियान 2.0 चलाया

मुख्यमंत्री अमृतम (मा कार्ड) के संदर्भ में परिणामोन्मुखी कार्य का आह्वान करते हुए श्री शाह ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े इस कार्य को गहन तरीके से करना जरूरी है। उन्होंने एक महीने में इस कार्य को पूर्ण करने को कहा। केन्द्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अहमदाबाद शहर में आयुष्मान कार्ड का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का भी निर्देश दिया।

श्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद, गुजरात का एक अग्रिम जिला है और आयुष्मान, उज्ज्वला योजना, एनएफएसए, वृद्ध पेंशन, विधवा सहायता योजना जैसी योजनाओं को समग्र रूप से लागू करने के लिये ज़िले में कैंप लगाकर उनका दायरा बढ़ाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें :   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक- फ्लैगशिप योजनाओं और जन घोषणा पत्र के त्वरित क्रियान्वयन के निर्देश

कृषि मामले की समीक्षा करते हुए श्री शाह ने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न फसलों के लिए अलग-अलग वातावरण होता है। उन्होने कहा कि विभिन्न तहसीलों में विभिन्न फसलों के मॉडल फॉर्म विकसित कर वहां किसानों को ले जाना चाहिए, ताकि किसान फसलों के पैटर्न में बदलाव को अपनाकर उत्पादन में विविधता ला सकें। केंद्रीय गृह मंत्री ने प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहन देकर जिले के किसानों को प्राकृतिक खेती की दिशा में आगे बढ़ाने का सुझाव भी की। स्वामित्व योजना में अहमदाबाद जिले को अहम भूमिका निभाने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि दसक्रोई तहसील के चयनित 17 गांवों में मॉडल कार्य कर पूरे देश के लिए अनुकरणीय बनाया जा सकता है।

****

 

एनडब्‍ल्‍यू/आरके/आरआर /एवाई