श्री हरदीप सिंह पुरी ने बेंगलुरु मेट्रो परियोजना चरण -2 के पश्चिमी विस्तार का उद्घाटन किया

केंद्रीय आवास और शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई की उपस्थिति में आज बेंगलुरु के नम्मा मेट्रो के चरण -2 के तहत मैसूर रोड से केंगेरी मेट्रो स्टेशन तक 7.5 किलोमीटर लंबी पश्चिमी विस्तार मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी और अनुप्रयुक्त विज्ञान अनुसंधान में मजबूत उपस्थिति के साथ बेंगलुरु पूरे देश के लिए आर्थिक विकास के प्रमुख इंजनों में से एक है। देश के कुल सूचना प्रौद्योगिकी निर्यात का लगभग 38 प्रतिशत हिस्सा इसी शहर का है। पश्चिमी विस्तार मेट्रो लाइन का उद्घाटन आज शहर में तेजी से आवागमन और स्मार्ट मोबिलिटी विकल्पों को सक्षम करने की दिशा में एक कदम है।” मंत्री महोदय ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में शहरीकरण के प्रति दृष्टिकोण में एक बड़ा बदलाव आया है और सरकार का नागरिकों को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए दृढ़ संकल्प है।

यह भी पढ़ें :   घड़साना में सिंचाई पानी की मांग को लेकर चल रहा किसानों का धरना समाप्त

 

देश में मेट्रो रेल की प्रगति पर विस्तार से बताते हुए, श्री पुरी ने कहा कि बेंगलुरु मेट्रो की परिचालन समय पालन 99.8 प्रतिशत है जो देश के सभी मेट्रो नेटवर्कों में से एक है। 2002 में दिल्ली में पहली मेट्रो लाइन के उद्घाटन के बाद से, आज 18 अलग-अलग शहरों में लगभग 730 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइनें चालू हैं। इसके अलावा, विभिन्न शहरों में लगभग 1,049 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल/आरआरटीएस परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं।

यह भी पढ़ें :   “प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन के तहत तमिलनाडु में बुनियादी चिकित्सा सुविधा के उन्नयन के लिए 404 करोड़ रुपये” - केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया

हर तरह के सहयोग के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य का मानना ​​है कि केंद्र सरकार के समर्थन और मार्गदर्शन से, राज्य नए शहरी केंद्रों के निर्माण की चुनौतियों को दूर करेगा। नव भारत के लिए नव कर्नाटक, नए भारत के सपने को साकार करने में मदद करेगा।”

आज उद्घाटन किए गए मेट्रो लाइन के बारे में विवरण

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए