‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत सात केंद्रीय मंत्री कल योगा-ब्रेक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करेंगे

भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘ आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोहों के भाग के रूप में, केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन व जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल छह केंद्रीय मंत्रियों के साथ कल (1 सितंबर, 2021) को विज्ञान भवन में एक भव्य कार्यक्रम में वाई-ब्रेक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च करेंगे। आयुष मंत्रालय ने 30 अगस्त से 5 सितंबर तक सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में कई आयोजन और अभियानों की एक श्रृंखला चलाने की योजना बनाई है।

लॉन्च कार्यक्रम में शामिल होने वाले अन्य गणमान्य लोगों में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री और रसायन व उर्वरक मंत्री श्री मनसुख लक्ष्मणभाई मंडाविया, केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू, सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान, डीओपीटी और पीएमओ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जितेंद्र सिंह, केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी और आयुष व महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजापारा  महेंद्रभाई कालूभाई होंगे।

यह भी पढ़ें :   सेल के स्पेशल स्टील से बना है आईएनएस विक्रांत

5 मिनट के ‘योगा ब्रेक प्रोटोकॉल’ में कार्यस्थल पर लोगों की उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से तनाव को कम करने, तरोताजा करने और काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत उपयोगी योग अभ्यास शामिल होते हैं। “योगा ब्रेक” (वाई-ब्रेक) की अवधारणा दुनिया भर के कामकाजी पेशवरों के लिए प्रासंगिक है। इसे एक परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा सावधानी से विकसित किया गया है।

 

प्रोटोकॉल में कुछ सरल योग अभ्यास शामिल होती हैं, जो इस प्रकार हैं :

ताड़ासन- ऊर्ध्व- हस्तोत्तनासन- ताड़ासन

स्कंध चक्र- उत्तान मंडूकासन- कटि चक्रासन

अर्ध चक्रासन, प्रसारिता पदोत्तनासन- डीप ब्रीथिंग

नाड़ी शोधन प्राणायाम

भ्रामरी प्राणायाम- ध्यान

 

यह भी पढ़ें :   युवाओं को बेहतर स्वास्थ्य से सशक्त करने और देश का मज़बूत भविष्य निर्मित करने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने आर्ट ऑफ लिविंग के साथ भागीदारी की

इस मॉड्यूल को विभिन्न हितधारकों के साथ समन्वय में पायलट परियोजना के रूप में छह प्रमुख मेट्रो शहरों में जनवरी, 2020 को लॉन्च किया गया था। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा देश के छह अग्रणी योग संस्थानों के साथ मिलकर कुल 15 दिन का ट्रायल किया गया था, जिससे निजी और सरकारी संगठनों के कुल 717 प्रतिभागियों ने भाग लिया और ट्रायल खासा सफल रहा था।

लॉन्च समारोह के दौरान कल, एमडीएनआईवाई के निदेशक डॉ. ईश्वर वी. बासवरद्दी द्वारा पांच मिनट के योग प्रोटोकॉल/ सजीव प्रदर्शन पर एक प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा और एप्लीकेशन पर तकनीक प्रस्तुतीकरण ओएसडी (आयुष ग्रिड), एमओए डॉ. लीना छत्रे द्वारा दिया जाएगा। ऐप के लॉन्च कार्यक्रम में प्रतिष्ठित योग विशेषज्ञों, स्कॉलर, नीति निर्माता, नौकरशाह, योग प्रेमी और सहायक सेवाओं के विशेषज्ञों सहित लगभग 600 प्रतिभागी भाग लेने जा रहे हैं।

 

***

एमजी/एएम/एमपी/डीए