केंद्र ने पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग को मानने का फैसला किया

केंद्र ने पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग को मानने का फैसला किया

मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने कहा कि केंद्र ने पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग मान लेने का फैसला किया है. विधानसभा में 2021-22 के बजट पर बहस के दौरान सत्तापक्ष एवं विपक्ष के सदस्यों के इस संबंध में प्रश्नों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य का दर्जा पुडुचेरी के लिए बिल्कुल आवश्यक है. उन्होंने कहा कि राज्य के दर्जा के बगैर पुडुचेरी ने कई मुश्किलों का अहसास किया है, ऐसे में केंद्र ने पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग को मान लेने का फैसला किया है. हालांकि रंगासामी ने इसका ब्योरा नहीं दिया.

यह भी पढ़ें :   ‘जनजातीय गौरव दिवस’ और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत नगालैंड के कोहिमा में नगा जनजातियों के लिए ‘गुलेल प्रतियोगिता’ का आयोजन

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के लिए पेंशन के तौर पर राज्य सरकार की योजना के तहत दी जाने वाली मासिक सहायता भी 9,000 रुपये से बढ़ाकार 10,000 रुपये करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए केंद्रीकृत प्रवेश समिति के मार्फत चुने गये विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस का भुगतान करने से छूट प्रदान करने का फैसला किया है. बता दें कि कुछ दिन पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी. नारायणसामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पुडुचेरी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग को मानने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाने का आरोप लगाया था.