कोयला मंत्रालय की नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने हजारों ग्रामीणों को लाभ पहुंचाते हुए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में सिंगरौली जिले में 2.25 करोड़ रुपये की सीएसआर पहलों का उद्घाटन किया

कोयला मंत्रालय के तहत कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने सिंगरौली के ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने के लिए 2.25 करोड़ रुपये के बराबर की ग्रामीण अवसंरचना, शिक्षा, कौशल विकास, महिला अधिकारिता, रोजगार सृजन, स्वच्छता और पीने के शुद्ध जल के प्रावधान पर केंद्रित विभिन्न सीएसआर स्कीमों और परियोजनाओं को लांच किया है। इन लोक-केंद्रित कार्यक्रमों को आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में लांच किया गया है।

सांसद श्रीमती रिति पाठक ने सिंगरौली जिले में अवसंरचना विकास, आजीविका सृजन और समग्र सामुदायिक विकास की दिशा में एनसीएल के प्रयासों की सराहना की। एनसीएल के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 1.6 करोड़ रुपये की लागत से एनसीएल-सीएसआर के तहत सेमुर पंचायत में एक नई सड़क का भी निर्माण किया गया है जिससे पाली, सेमुर तथा निकटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लगभग दस हजार ग्रामीणों को लाभ पहुंचा है।

स्थानीय महिलाओं/लड़कियों को और ज्यादा अधिकार संपन्न करने तथा उन्हें आत्म-निर्भर बनाने के लिए एनसीएल के वर्तमान में जारी कौशल विकास कार्यक्रम के तहत केंद्रों में प्रशिक्षित 27 महिलाओं/लड़कियों को सिलाई मशीन और कौशल प्रमाणपत्र वितरित किए गए।

यह भी पढ़ें :   इरेडा की दूसरी तिमाही के परिणाम: कर पूर्व लाभ (पीबीटी) 76.16 प्रतिशत बढ़कर 276.31 करोड़ रुपये हुआ

सुदूर गांवों में आधुनिक शिक्षा सुविधाएं सुनिश्चित करने के एक हिस्से के रूप में निकटवर्ती सरकारी विद्यालयों को स्मार्ट टीवी तथा कंप्यूटरों के आठ सेट वितरित किए गए। चार सरकारी स्कूलों को आधुनिक प्रयोगशाला उपकरण भी वितरित किए गए जिससे 500 से अधिक छात्रों को विज्ञान में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिली। इसके अतिरिक्त, आसपास के क्षेत्रों के 1000 से अधिक स्कूली बच्चों के लिए पीने का सुरक्षित पानी सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को आरओ मशीन के साथ चार वाटर कूलर सुपुर्द किए गए।

कार्यक्रम के दौरान, सिंगरौली जिले के 10 पंचायतों में स्थित 43 आंगनवाड़ियों के बच्चों के लिए भी फ्लोर मैट, प्ले स्कूल स्लाइड, बर्तन दिए गए।

स्वच्छ भारत अभियान को और प्रोत्साहित करते हुए, कूड़ा इकठ्ठा करने वाले एक वाहन को झंडी दिखाई गई तथा उसे नौधिया पंचायत के प्रतिनिधि को सुपुर्द किया गया। यह वाहन हर दरवाजे पर जाकर कूड़ा इकट्ठा किया जाना सुनिश्चित करेगा जिससे कि पांच हजार से अधिक स्थानीय लोगों के लिए जीने के स्वच्छ वातावरण का रास्ता प्रशस्त किया जा सके।

यह भी पढ़ें :   अचानक आए संकट से भारत इतिहास रचने में हुआ विफल

एनसीएल-सीएसआर के तहत सिंगरौली जिले के भोवदार गांव में स्थित एक स्कूल की चारदीवारी का उद्घाटन तथा एनसीएल द्वारा स्थापित खादी तथा हथकरघा केंद्र, जहां लगभग 30 महिलाएं प्रशिक्षा प्राप्त कर रही हैं, का दौरा समारोह के अन्य मुख्य आकर्षण रहे।

एनसीएल कोयला मंत्रालय के तहत सिंगरौली स्थित एक मिनी रत्न कंपनी है और 10 उच्च मशीनीकृत ओपेनकास्ट कोयला खदानों को प्रचालित करती है तथा राष्ट्रीय कोयला उत्पादन में 15 प्रतिशत का योगदान देती है। इस कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान देश में 115 मिलियन टन से अधिक कोयले का योगदान दिया।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/सीएस