उपराष्ट्रपति ने गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने एक संदेश में गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामनाएं दी है।

उनके संदेश का पूरा पाठ इस प्रकार है:

“मैं ‘गणेश चतुर्थी’ के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

गणेश चतुर्थी भगवान गणेश, जो बुद्धिमत्ता, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक के रूप में पूजे जाते हैं, के जन्म का प्रतीक है। भारत में हमारे मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए भगवान गणेश के नाम का आह्वान करना एक आम परम्परा है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और जर्मनी के डॉयशे फोर्सचुंग्सजेमइंशाफ्ट ई.वी. (डीएफजी) के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रत्येक वर्ष लोग भगवान गणेश की भव्य मूर्तियों को अपने घरों में लाते हैं और अत्यंत भक्ति भाव और पवित्रता के साथ उनकी पूजा करते हैं। 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व के दौरान भक्ति, विशाल जनसभाएं, शोभा यात्राएं देखने को मिलती हैं और इस पर्व का अंत 10वें दिन मूर्तियों के विसर्जन के साथ होता है। गणेश चतुर्थी जन्म, जीवन और मृत्यु के चक्र का भी प्रतीक है। यह मान्यता है कि विसर्जन भगवान गणेश के कैलाश वापस लौटने का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें :   डिफेक्टिव मीटरों को 31 जुलाई तक बदलना सुनिश्चित किया जाये - प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा

यद्यपि, यह त्योहार सामान्यत: अत्यधिक परम्परागत उत्साह के साथ देशभर में मनाया जाता है, परंतु विश्वव्यापी महामारी के आलोक में इसे इस वर्ष सचेत रहकर कोविड – अनुकूल व्यवहार के सख्त अनुपालन के साथ छोटे स्तर पर मनाए जाने की आवश्यकता है। मैं कामना करता हूं कि यह त्योहार देश में शांति, सौहार्द और समृद्धि लाए।”

*****

एमजी/एएम/डीवी