सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक पदक विजेताओं और भारतीय दल के सदस्यों को सम्मानित किया

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री श्री रामदास अठावले ने आज नई दिल्ली स्थित होटल अशोक के कन्वेंशन हॉल में आयोजित एक समारोह में टोक्यो 2020 पैरालंपिक पदक विजेताओं और भारतीय दल के अन्य सदस्यों और उनके कोचों को सम्मानित किया। सम्मान समारोह का आयोजन विकलांगजन अधिकारिता विभाग द्वारा किया गया था। भारतीय पैरालंपिक समिति के पदाधिकारी- श्री अविनाश राय खन्ना, मुख्य संरक्षक, सुश्री दीपा मलिक, अध्यक्ष और श्री गुरशरण सिंह, महासचिव, सुश्री अंजलि भवरा, सचिव, विकलांग अधिकारिता विभाग और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अभिनंदन समारोह में मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने युवाओं से सहिष्णुता, अनुशासन और धैर्य के गुण अपनाने के लिए कहा

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सभी पदक विजेताओं और भारतीय पैरालंपिक टीम के प्रत्येक सदस्य को राष्ट्र को गौरव दिलाने में उनके उत्कृष्ट प्रयास के लिए बधाई दी। उन्होंने देश में विश्व स्तर के दिव्यांग खिलाड़ियों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए भारतीय पैरालंपिक टीम के कोचों को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कामना की कि दिव्यांग खिलाड़ियों,  उनके कोचों और उनके परिवारों के संयुक्त प्रयासों से पैरालंपिक खेलों में वृद्धि जारी रहेगी और अगले पैरालिंपिक में भारतीय पदकों की संख्या दोगुनी होगी।

राज्यमंत्री श्री रामदास अठावले ने देश के लिए रिकॉर्ड संख्या में पदक जीतने के लिए टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन के लिए पूरे भारतीय पैरालंपिक दल, उनके एस्कॉर्ट और उनके कोचों को बधाई दी।

यह भी पढ़ें :   मैसूर, कर्नाटक में विकास पहलों के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने पहली बार पैरालंपिक विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने स्वर्ण पदक के लिए 10 लाख रुपये, रजत पदक के लिए 8 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं के लिए 5 लाख रुपये नकद पुरस्कार की घोषणा की। नकद पुरस्कार का भुगतान सीधे खिलाड़ियों के बैंक खाते में किया जाएगा।

***

एमजी/एएम/पीके/सीएस