कर्मचारी राज्य बीमा निगम-ईएसआईसी की 185वीं बैठक में प्रमुख निर्णयों की घोषणा

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की 185वीं बैठक आज उत्तराखंड के ऋषिकेश में संपन्न हुई। इस बैठक में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री, श्री श्री भूपेंद्र यादव ने महत्वपूर्ण निर्णयों की एक श्रृंखला की घोषणा की।

 

श्री यादव ने कर्नाटक के हरहोली और नरसापुर में 100 बिस्तरों वाले दो नए ईएसआईसी अस्पतालों, केरल के लिए सात नए ईएसआईसी औषधालयों सहित अन्य चीजों के लिए 5 एकड़ भूमि के खंडों के अधिग्रहण के लिए मंजूरी देने की घोषणा की।

श्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशों में केंद्र सरकार अंतिम व्यक्ति तक सेवाओं की तत्काल पहुंच को सुनिश्चित करके सेवाओं के लक्षित वितरण के लिए केंद्रित और प्रतिबद्ध है। श्री भूपेंद्र यादव ने घोषणा की कि ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ का विस्तार अब 30 जून 2022 तक किया गया है। यह उन बीमित व्यक्तियों को 3 महीने के लिए 50 प्रतिशत वेतन पर बेरोजगारी भत्ता देने की योजना है जो किसी भी कारण से अपनी नौकरी खो देते हैं। 

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण पर अपडेट-404 वां दिन

बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि जहां कहीं भी ईएसआईसी अस्पतालों में जो भी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, मरीजों को उन सेवाओं का लाभ लेने के लिए पैनल में शामिल निजी चिकित्सा सेवा प्रदाताओं के पास भेजा जाएगा। इसके अलावा, जहां कहीं भी ईएसआई सुविधा आईपी से 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर है, मरीज इस स्थिति में सीधे इलाज के लिए पैनल में शामिल अस्पतालों से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने घरेलू सामान उद्योग ने वैश्विक चैंपियन बनने को कहा; पीएलआई योजना का अर्थ उस दिशा में केवल प्रारंभिक प्रोत्साह देनाः पीयूष गोयल

 

बैठक में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के लिए 30 बिस्तरों वाले एक अस्पताल को भी मंजूरी दी गई। इसके अलावा ईएसआईसी कोविड राहत योजना के लिए दीर्घकालिक देनदारियों को प्रदान करने के लिए एक समर्पित निधि को भी मंजूरी दी गई। यह भी निर्णय लिया गया कि दिल्ली के रोहिणी में अस्थायी भवनों से काम कर रहे ईएसआईसी डेंटल कॉलेज को ईएसआईसी अस्पताल बसई दारा पुर परिसर में नए भवन में स्थानांतरित किया जाएगा।

बैठक में श्रम और रोजगार मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली, राज्यसभा की सांसद सुश्री डोला सेन, श्रम और रोजगार तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव, श्री अपूर्व चंद्रा, श्रम और रोजगार मंत्रालय में विशेष सचिव, सुश्री अनुराधा प्रसाद ने भी भाग लिया।

***

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी