भारत और ब्रिटेनने 1 नवंबर 2021 तक एफटीए पर वार्ता शुरू करने का लक्ष्यरखा

भारत और ब्रिटेननवंबर 2021 तक एफटीए पर वार्ता शुरू करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। दोनों पक्ष अंतरिम समझौते को प्राथमिकता के रूप में देखते हैं औरबाद में एक व्यापक समझौते की आशा करतेहैं। श्री पीयूष गोयल और ब्रिटेन की वाणिज्य मंत्रीसुश्री एलिजाबेथ ट्रस के बीच एफटीए और अन्य व्यापार मामलों पर हुई चर्चा के दौरान यह मुददासामने आया।

भारत और ब्रिटेनके बीच प्रस्तावित एफटीए से व्यापार के असाधारण अवसरों को खोलने और रोजगार पैदा करने की उम्मीद है। दोनों पक्षों ने इस तरह से व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता में सुधार किया है,जिससे सभी को लाभ हो।

इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य एवंउद्योग, कपड़ा, उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस एफटीए के बारे में भारत और ब्रिटेनदोनों देशों के व्यापारिक समुदाय में जबरदस्त दिलचस्पी है। श्री गोयल ने कहा कि 4 मई, 2021 को दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों द्वारा घोषित संवर्धित व्यापार भागीदारी के शुभारंभ पर ‘घोषणा’ के बाद से, दोनों देशों ने साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर पर्याप्त प्रगति की है।

यह भी पढ़ें :   मॉयल के उत्पादन एवं बिक्री में नवंबर 2022 के दौरान जबरदस्त उछाल आया

श्री गोयल नेकहा कि दोनों पक्षों के व्यवसायों को त्वरित और शीघ्र आर्थिक लाभ देने के लिए बातचीत को जल्द से जल्द पूरा करने की इच्छा है। श्री गोयल ने कहा कि इसके लिए काफी काम किया जा चुका है और उद्योग/व्यापार संघों, निर्यात संवर्धन परिषदों, खरीदारों/विक्रेताओं के संघों, नियामक निकायों, मंत्रालयों/विभागों, सार्वजनिक अनुसंधान निकायों आदि को शामिल करते हुए व्यापक हितधारक परामर्श आयोजित किए गए हैं। साथ ही व्यापक भागीदारी के लिएपरामर्श पत्र को सार्वजनिकभीकियागया।

श्री गोयलने कहा कि वार्ता के दौरान त्वरित प्रगति को सुगम बनाने के लिए एक-दूसरे की महत्वाकांक्षाओं, रुचियों और संवेदनशीलता को समझने के क्रम मेंविभिन्न ट्रैकों के लिए बीडब्ल्यूजी का गठन किया गया है। इन बीडब्ल्यूजी की बैठकें वर्तमान में प्रगति पर हैं और इनके सितंबर, 2021 तक पूरा होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इन बीडब्ल्यूजी चर्चाओं से दोनों पक्षों को एक-दूसरे की नीतिगत व्यवस्थाओं को समझने में मदद मिलेगी।साथ ही,जब दोनों पक्ष नवंबर में टीओआर को अंतिम रूप देने हेतु वार्ताओं के शुभारंभ के लिए, 1 अक्टूबर, 2021 से शुरू होने वालीसंयुक्त स्कोपिंग चर्चा शुरू करेंगे, तो हम बेहतर स्थिति में होंगे।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान के पास प्रतिदिन 15 लाख टीके लगाने की व्यवस्था, लेकिन मात्र ढाई लाख लोगों के ही टीके लगाए जा रहे हैं।

श्री पीयूष गोयल ने कहा कि एक एफटीए के पहले चरण के रूप में एक अंतरिम व्यापार समझौता दोनों देशों को साझेदारी के शुरुआती प्राप्तियोंसे अत्यधिक लाभान्वित होने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

सेवाक्षेत्रमें, पारस्परिक हित की कुछ सेवाओं को अनुरोध प्रस्ताव की पहलके माध्यम से अंतरिम समझौते में शामिल किया जा सकता है,जिसमें हम प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को शामिल कर सकते हैं,जो तुरंत वितरित किए जा सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो हम नर्सिंग और आर्किटेक्चर जैसी चुनिंदा सेवाओं में कुछ पारस्परिक मान्यता समझौतों पर हस्ताक्षर करने का भी विचार करसकते हैं।

श्री गोयल ने वस्तुओं तथा सेवाओं में प्रतिबद्धताओं और रियायतों के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

******

एमजी/एएम/एसकेएस/ओपी