पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन और संस्कृति मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन गुवाहाटी में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित पूर्वोत्तर राज्यों के पर्यटन और संस्कृति मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन आज गुवाहाटी में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस सम्मेलन का उद्घाटन कल केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी और असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा किया गया था।

केन्द्रीय संस्कृति और संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और केन्द्रीय  पर्यटन और रक्षा राज्यमंत्री श्री अजय भट्ट ने भी इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लिया।

 

इस दो दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन अपने संबोधन में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय में सचिव श्री अरविंद सिंह ने कहा कि यह सम्मेलन सभी प्रतिभागियों को पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न परियोजनाओं और पहलों के बारे में अवगत कराने में सफल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के कई राज्यों द्वारा कई अनूठी पहल की गई हैं और इस सम्मेलन में भाग लेने वाले राज्यों द्वारा साझा किए गए अनुभव बेहद उत्साहजनक रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   आयकर विभाग ने पकड़ी करोड़ों की हेराफेरी

इस सम्मेलन के दूसरे दिन स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत स्वीकृत परियोजनाओं की प्रगति के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

इस विषय पर चर्चा करते हुए, अतिरिक्त महानिदेशक सुश्री रूपिंदर बरार ने कहा कि पर्यटन विभाग ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत  विषय – आधारित पर्यटन सर्किट के एकीकृत विकास पर ध्यान केन्द्रित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में 16 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। उन्होंने आगे कहा कि मंत्रालय पूर्वोत्तर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे, जमीनी क्षमता और कौशल विकसित करने पर विशेष जोर दे रहा है। उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि पर्यटन मंत्रालय अपनी विभिन्न योजनाओं और प्रमुख पहलों के माध्यम से पूर्वोत्तर क्षेत्र को ब्रांडिंग और विपणन संबंधी सहायता भी प्रदान कर रहा है।  

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय कृषि मंत्री के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने इजराइल में एग्रीकल्चर रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (एआरओ), वोल्केनी इंस्टीट्यूट, एएलटीए प्रिसिजन एग्रीकल्चर कंपनी लिमिटेड और बीयर मिल्का फार्म का दौरा किया

इस सत्र में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री राकेश कुमार वर्मा और पूर्वोत्तर राज्यों के अन्य प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

*****

एमजी / एएम / आर / डीए