केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने स्टील सीपीएसई के भूमि मुद्दों की समीक्षा की, भूमि अभिलेखों को डिजिटल बनाने पर जोर दिया

केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने आज यहां स्टील क्षेत्र के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) के सीएमडी के साथ सेल और अन्य स्टील सीपीएसई के एकीकृत इस्पात संयंत्रों के भूमि मुद्दों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। मंत्री ने स्टील सीपीएसई के पास उपलब्ध भूमि से संबंधित विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की। इनमें भविष्य की परियोजनाओं/संयंत्रों और खदानों के विस्तार के लिए उपलब्ध भूमि, अतिक्रमण के तहत भूमि, फ्री होल्ड या लीज होल्ड की स्थिति, भूमि उपयोग आदि शामिल हैं। इस्पात और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और इस्पात सचिव, श्री प्रदीप कुमार त्रिपाठी भी बैठक में मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   चिकित्सा मंत्री ने अर्ली कैंसर डिटेक्शन वैन का शुभारंभ किया

इस्पात मंत्री को स्टील सीपीएसई द्वारा उनकी भूमि और क्वार्टरों से अतिक्रमणों और अनधिकृत कब्जाधारियों को हटाने के लिए की गई कार्रवाई से अवगत कराया गया। श्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने स्टील सीपीएसई को अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया ताकि स्टील सीपीएसई द्वारा भूमि और क्वार्टरों का लाभकारी उपयोग किया जा सके। उन्होंने आगे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि राज्य सरकारों के संबंधित विभागों के परामर्श से संयंत्रों में भूमि को सीपीएसई के नाम पर तत्काल दर्ज कराया जाए। श्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि स्टील सीपीएसई के सभी भूमि अभिलेखों को डिजिटल रूप दिया जाना चाहिए और सुरक्षित हाथों में रखा जाना चाहिए। उन्होंने भविष्य की जरूरतों के लिए सीपीएसई के पास उपलब्ध सभी भूभागों के विवेकपूर्ण उपयोग के महत्व को रेखांकित किया।