राष्ट्रीय खनिज विकास लिमिटेड ने राजभाषा के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान, राजभाषा कीर्ति पुरस्कार जीता

राजभाषा के क्षेत्र में सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार, “राजभाषा कीर्ति पुरस्कार” कल नई दिल्ली में राजभाषा दिवस समारोह के अवसर पर इस्पात मंत्रालय के अंर्तगत आने वाले राष्ट्रीय खनिज विकास लिमिटेड (एनएमडीसी) को प्रदान किया गया। यह पुरस्कार गृह राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक और श्री अजय कुमार मिश्रा द्वारा प्रदान किया गया। एनएमडीसी की ओर से श्री शिव षणमुगनाथन, कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट मामले) ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। एनएमडीसी ने वर्ष 2019-20 के लिए “सी” क्षेत्र में स्थित उपक्रमों की श्रेणी में तीसरा पुरस्कार हासिल किया। हिंदी दिवस समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने की। समारोह के दौरान डॉ. शैलेश शुक्ला, सहायक प्रबंधक (राजभाषा), एनएमडीसी डोनिमलाई लौह अयस्क परियोजना को भी उनके प्रकाशित लेख के लिए “राजभाषा गौरव पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : 1 जनवरी 2004 एवं उसके पश्चात् नियुक्त राज्य कर्मचारियों की जीपीएफ कटौती प्रारंभ,मुख्यमंत्री ने दी प्रस्ताव को मंजूरी।

 

एनएमडीसी यह पुरस्कार लगातार तीन वर्षों से जीत रहा है, जो हिंदी को राजभाषा के रूप में लागू करने के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है। एनएमडीसी ने राजभाषा हिंदी के प्रगतिशील प्रयोग के लिए राष्ट्रीय स्तर पर राजभाषा संगोष्ठियों का आयोजन, राजभाषा हाउस पत्रिका “खनिज भारती” का दो बार प्रकाशन, हैदराबाद और सिकंदराबाद में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए हिंदी कार्यशालाओं और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन, प्रत्येक तीन माह पर हिंदी वर्कशॉप का आयोजन करके अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। इसके साथ ही एनएमडीसी ने अपने मुख्यालय और प्रमुख परियोजनाओं में मासिक आधार पर हिंदी प्रतियोगिताएं आयोजित करके और मासिक प्रोत्साहन योजना के माध्यम से कर्मचारियों को राजभाषा में अपने नियमित आधिकारिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने का काम किया है।
 

यह भी पढ़ें :   सीएक्यूएम दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक संस्थानों की विशेषज्ञता को उपयोग करेगा

****

एमजे/एमएम/एके/सीएस