केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने तेलंगाना के निर्मल ज़िले में तेलंगाना मुक्ति दिवस के अवसर पर एक जनसभा को संबोधित किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस पर आज तेलंगाना के निर्मल ज़िले में एक रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। श्री अमित शाह ने तेलंगाना मुक्ति दिवस के अवसर पर एक जनसभा को भी संबोधित किया। श्री शाह ने कहा कि आज ही के दिन तेलंगाना, बीदर और मराठवाड़ा का पूरा क्षेत्र सरदार पटेल के पराक्रम के कारण आज़ादी के 13 महीने बाद स्वतंत्र हुआ था, इसीलिए आज का दिन तेलंगाना के लिए कई मायनों में स्वतंत्रता दिवस भी माना जाता है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्मदिन भी है और आज पूरे देश के 130 करोड़ लोग श्री नरेन्द्र मोदी के दीर्घायु होने की प्रार्थना करते हैं। श्री अमित शाह ने देशवासियों को विश्वकर्मा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज विश्वकर्मा दिवस भी है और विश्व के सभी श्रमिक और कारीगर विश्वकर्मा को मानते हैं और भगवान विश्वकर्मा की जयंती के दिन ही उनकी आराधना करते हैं।  

श्री अमित शाह ने कहा कि आज ही के दिन तेलंगाना निज़ाम के चंगुल से स्वतंत्र हुआ था और आज ही के दिन सरदार पटेल का पुलिस एक्शन और पोलो मिशन समाप्त हुआ था और पूरे देश को आज़ादी मिलने के 13 महीने बाद तेलंगाना को आज़ादी मिली थी। उन्होंने कहा कि 2024 में तेलंगाना में हमारी सरकार बनेगी और 17 सितंबर को अधिकृत कार्यक्रम करके हैदराबाद विमोचन दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम न तो किसी से डरते हैं और न ही तुष्टिकरण की राजनीति करते हैं। श्री शाह ने कहा कि सरदार पटेल के पराक्रम और स्वामी रामतीर्थ, पंडित नरेन्द्र और नरसिम्हा राव जैसे अनेक देशभक्तों के कारण आज ही के दिन हमें सच्चे अर्थों में आज़ादी मिली थी। श्री अमित शाह ने कहा कि इस आज़ादी के लिए निर्मल के भोले-भाले आदिवासियों ने, पहले अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ और फिर निज़ाम के ख़िलाफ़, बहुत बड़ा संघर्ष किया। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री ने कहा कि तेलंगाना के लिए संघर्ष में 370 से ज्यादा युवाओं के जीवन का अंत पुलिस फायरिंग में हुआ था और 1400 से ज्यादा लोगों ने आत्महत्या की है। हमने ऐसे तेलंगाना के लिए आंदोलन किया था, बलिदान दिया था, जो तेलंगाना के गौरव को पुनर्स्थापित करे।

यह भी पढ़ें :   मोदी सरकार ने ₹2167.72 करोड़ की लागत से हिमाचल में पांच बाढ़ सुरक्षा परियोजनाओं को दी मंजूरी: अनुराग ठाकुर

 

श्री अमित शाह ने राज्य के मुख्यमंत्री से पूछा कि आपने टीआरएस के आंदोलन के समय वादा किया था कि 17 सितंबर को तेलंगाना विमोचन दिवस मनाएंगे, उस वादे का क्या हुआ जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र मुक्ति दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक बार हमारी सरकार बनने के बाद हम अधिकृत रूप से 17 सितंबर को तेलंगाना मुक्ति दिवस मनाएंगे।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर आज देशभर में कोरोना के ख़िलाफ़ बहुत बड़ा टीकाकरण चल रहा है और दोपहर तीन बजे तक देश में एक करोड़ से ज़्यादा लोगों को टीका लगा दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने 70 साल की आज़ादी के बाद 60 करोड़ लोगों के लिए विकास की दिशा मोड़ कर रख दी है उनको बैंक अकाउंट दिया, घर दिया, शौचालय दिया, घर में बिजली दी और अब शुद्ध पीने का पानी दे रहे हैं। 5 लाख रूपए तक का सभी स्वास्थ खर्चा प्रधानमंत्री आयुषमान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गरीबों को दिया है। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश ईश्वर से प्रार्थना कर रहा है कि ग़रीब कल्याण का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का यह यज्ञ सालों साल चलता रहे।

 

श्री अमित शाह ने कहा कि तेलंगाना की जनता के लिए जारी संग्राम यात्रा पांच चरणों में चलने वाली है और हर चरण लगभग 50 से 60 दिन का रहेगा। 119 विधान सभाओं का दौरा कर जब यह यात्रा हैदराबाद लौटेगी तब 2024 में हमारी सरकार की नींव डालकर वापस आएगी। श्री शाह ने कहा कि यह संग्राम तेलंगाना के गरीबों, आदिवासियों और तेलंगाना के दलितों के लिए है, यह संग्राम माताओं और बहनों की सुरक्षा के लिए है क्योंकि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में विकास का जो यज्ञ चल रहा है, तेलंगाना इसमें पिछड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में यहां की सारी सीटें हमें मिलेंगी।

यह भी पढ़ें :   अचानक आए संकट से भारत इतिहास रचने में हुआ विफल

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस वर्ष भारत की आज़ादी का 75वां वर्ष है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की आज़ादी के 75 वर्ष को देशभर में मनाने का काम किया है। इसके पीछे उद्देश्य है कि रामजी गोंड और कोमाराम भीम जैसे हमारे अनजान योद्धाओं को हमारी युवा पीढ़ी जाने, पूरा देश जाने, इसीलिए आज़ादी के 75 साल पूरे जोर-शोर के साथ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज़ादी के 75 साल भारत के सांस्कृतिक गौरव को पुनर्स्थापित करने के 75 साल हैं। भारत की आज़ादी के संग्राम का गौरव पुनर्जीवित करने के 75 साल की हमारी यह पेशकश है। 130 करोड़ लोगों को विकास पर समान हक मिले, विश्व में भारत का स्थान शीर्ष पर हो और भारत सुरक्षित रहे, समृद्ध बने इसके लिए आज़ादी के 75 साल मना रहे हैं।

श्री अमित शाह ने कहा कि तेलंगाना के गरीबों का कल्याण करने वाली सरकार केवल और केवल प्रदानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारी पार्टी बना सकती है। उन्होने कहा कि तेलंगाना में धर्म के आधार पर एक रिजर्वेशन दिया गया है। श्री शाह ने कहा कि आरक्षण धर्म के आधार पर बिल्कुल नहीं होना चाहिए, यह हमारी सरकार की नीति है। धर्म के आधार पर दिए गए आरक्षण का हम विरोध करते हैं, यह संविधान सम्मत नहीं है और इसको तुरंत बंद करना चाहिए।

*****

एनडब्‍ल्‍यू/आरके/एडी/आरआर