8.13 प्रतिशत तेल विपणन कंपनी एसबी, 2021 का पुनर्भुगतान

‘8.13 प्रतिशत ऑयल मार्केटिंग कंपनी, भारत सरकार एसबी 2021’ की बकाया राशि 16 अक्टूबर, 2021 को सममूल्य पर पुनर्भुगतान करने योग्य है। उक्त तिथि से इस पर कोई ब्याज देय नहीं होगा। निगोसियेवल इंस्‍ट्रूमेंट्स एक्‍ट, 1881 के तहत किसी भी राज्य सरकार द्वारा 16 अक्टूबर, 2021 को अवकाश घोषित होने की स्थिति में, पिछले कार्य दिवस पर उस राज्य में भुगतान कार्यालयों द्वारा ऋण का भुगतान किया जाएगा।

सरकारी प्रतिभूति विनियम, 2007 के उप-विनियम 24(2) और 24(3) के अनुसार परिपक्वता का भुगतान, सहायक सामान्य खाता बही या संघटक सहायक सामान्य खाता बही या स्टॉक प्रमाणपत्र के रूप में धारित सरकारी प्रतिभूति के पंजीकृत धारक को प्राप्त होता है। यह भुगतान आदेश द्वारा उसके बैंक खाते के प्रासंगिक विवरणों को शामिल करते हुए या इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा धन प्राप्त करने की सुविधा वाले किसी भी बैंक में धारक के खाते में जमा करके किया जाएगा। प्रतिभूतियों के संबंध में भुगतान करने के उद्देश्‍य के लिए, मूल ग्राहक या ऐसी सरकारी प्रतिभूतियों के बाद के धारक, अपने बैंक खाते के प्रासंगिक विवरण एडवांस में जमा करेंगे।

यह भी पढ़ें :   बांग्लादेश ने की भारत की जमकर तारीफ, पाकिस्तान पर साधा निशाना

हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से धन की प्राप्ति के लिए बैंक खाते/अधिदेश के प्रासंगिक विवरण के अभाव में, नियत तारीख पर ऋण की चुकौती की सुविधा के लिए, धारक सार्वजनिक ऋण कार्यालयों, कोषागारों/उप कोषागारों और भारतीय स्‍टेट बैंक की शाखाओं में (जिसपर वे ब्‍याज के भुगतान के लिए मुखांकित/पंजीकृत है।) प्रतिभूतियों को विधिवत रूप से पुनर्भुगतान के लिए निर्धारित तिथि से 20 दिन पहले एंडवास में जमा कर दें।

यह भी पढ़ें :   40वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला, 2021 24 नवम्बर को मनाया जाएगा राजस्थान दिवस

डिसचार्ज मूल्‍य प्राप्त करने की प्रक्रिया का पूरा विवरण उपरोक्त भुगतान करने वाले किसी भी कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

****

एमजी/एएम/आईपीएस/एसएस