केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने इस्पात मंत्रालय के डैशबोर्ड 2.0 का शुभारंभ किया

केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने आज नई दिल्ली में एनआईसीएसआई द्वारा विकसित इस्पात मंत्रालय के डैशबोर्ड 2.0 का शुभारंभ किया। डैशबोर्ड एक संवादात्मक और गतिशील ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो इस्पात क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मानकों जैसे इस्पात क्षमता उपयोग, उत्पादन और खपत, कीमतों, कच्चे माल के उत्पादन, व्यापार, स्टॉक और रेल उत्पादन आदि पर प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है। डैशबोर्ड इस्पात क्षेत्र के विभिन्न केपीआई के लिए वास्तविक समय के आधार पर इस्पात कंपनियों के प्रदर्शन का विश्लेषण और निगरानी करने में मदद करेगा।      

यह भी पढ़ें :   जम्मू और कश्मीर बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बलदेव प्रकाश ने केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और उन्हें जम्मू-कश्मीर बैंक के लिए परिकल्पित नई पहलों के संदर्भ में जानकारी प्रदान की

        

विश्लेषणात्मक डैशबोर्ड की मुख्य विशेषताएं हैं: –

डैशबोर्ड इस्पात मंत्रालय को रुझान के निष्कर्षण, पैटर्न और उपयोगी जानकारी के माध्यम से डेटा संचालित निर्णय लेने में सहायता करने के लिए बेहतर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाता है। रुझान और पैटर्न का दृष्टि पर आधारित निर्णय लेने वालों को पैटर्न के आधार पर विसंगतियों और पूर्वानुमानों का पता लगाने में सहायता करता है। विभिन्न केपीआई की मासिक और वार्षिक तुलना भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने मुंबई समाचार के द्विशताब्दी महोत्सव में भाग लिया – एक समाचार पत्र जो 200 वर्षों से लगातार प्रकाशित हो रहा है

पोर्टल को एनआईसीएसआई-सीईडीए टीम के सहयोग से एनआईसी स्टील इंफॉर्मेटिक्स डिवीजन द्वारा डिजाइन किया गया है। एनआईसी द्वारा मेघराज क्लाउड पर होस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान किया जाता है।

इस्पात मंत्री महोदय ने समयबद्ध तरीके से डैशबोर्ड में सुधार के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए हैं। मंत्रालय की अधिकांश वर्तमान जानकारी उपलब्ध हो सके, इसलिए उन्होंने डैशबोर्ड को नियमित रूप से अपडेट करने पर भी बल दिया।

*******

एमजी/एएम/एमकेएस/केजे