fbpx
सोमवार , अक्टूबर 25 2021
Breaking News
Phone Panchayat

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री 21 और 22 सितंबर 2021 को बडगाम में ‘पोषण माह’ समारोह में भाग लेंगी और अन्य पहलों में भी मौजूद रहेंगी

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत चल रहे ‘पोषण माह’ के हिस्से के रूप में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी 21 और 22 सितंबर, 2021 को बडगाम, जम्मू और कश्मीर में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।

 

21 सितंबर को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री एनीमिया शिविर का उद्घाटन करेंगी और मालपोरा मगम में बागवानी देखने के लिए घने बाग और फल व सब्जी संरक्षण इकाई का दौरा करेंगी। केंद्रीय मंत्री मगम में खेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगी और डिग्री कॉलेज, मगम के पंचायती राज संस्थाओं/जनप्रतिनिधियों से बातचीत करेंगी।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मगम के खेल स्टेडियम में होने वाली खेल गतिविधियों को देखेंगी और सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगी। वह मगम में पुल का शिलान्यास भी करेंगी। श्रीमती ईरानी शिल्प पर्यटन ग्राम कनिहामा का दौरा करेंगी और कारीगरों/स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगी।

22 सितंबर 2021 को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री पोषण माह समारोह और पोषण किट वितरण में हिस्सा लेंगी। इसके साथ ही वह गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और किशोरियों सहित आंगनवाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों को चेक आदि वितरित करेंगी। इसके अलावा, बडगाम के जेहरा पार्क में एक पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

 

पोषण अभियान

पोषण अभियान भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जो बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण में सुधार के लिए शुरू किया गया है। 8 मार्च 2018 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजस्थान के झुंझुनू से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अभियान की शुरुआत की थी। पोषण (पीओएसएचएएन = समग्र पोषण के लिए प्रधानमंत्री की व्यापक योजना) अभियान कुपोषण की समस्या की ओर देश का ध्यान खींचता है और मिशन मोड में इसे दूर करने की कोशिश कर रहा है। स्थानीय निकायों के जन प्रतिनिधियों, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों और बड़े पैमाने पर सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी से पोषण अभियान एक जन आंदोलन बन चुका है। सामुदायिक स्तर पर भागीदारी को सुनिश्चित और मजबूत करने के लिए हर साल सितंबर के महीने को देशभर में पोषण माह के रूप में मनाया जाता है।

पोषण माह 2021

इस साल, जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तेजी के साथ व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पोषण माह 2021 थीम आधारित मनाया जा रहा है। इस साल पोषण माह के दौरान गतिविधियों की विस्तृत श्रृंखला आंगनवाड़ियों, स्कूल परिसरों, ग्राम पंचायतों और अन्य स्थानों पर उपलब्ध जगह में सभी हितधारकों की ओर से पोषण वाटिका के लिए पौधरोपण अभियान पर केंद्रित है। वृक्षारोपण गतिविधि पौष्टिक फलों के पेड़, स्थानीय सब्जियों, औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियां लगाने पर केंद्रित है। बच्चों की (6 साल से कम उम्र) ऊंचाई और वजन मापने के लिए विशेष अभियान, नारा लेखन और गर्भवती महिलाओं के लिए उपलब्ध पौष्टिक भोजन के बारे में जानकारी देने के लिए रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। पोषण माह के दौरान गतिविधियों में क्षेत्रीय/स्थानीय भोजन के महत्व पर जागरूकता अभियान, क्षेत्रीय पौष्टिक भोजन से युक्त पोषण किट का वितरण, एनीमिया शिविर, एसएएम बच्चों की पहचान के लिए ब्लॉकवार अभियान, एसएएम बच्चों के लिए पूरक आहार कार्यक्रम, तीव्र कुपोषण के सामुदायिक प्रबंधन और एसएएम बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन का वितरण आदि शामिल है।

 

एमजी/एएम/एएस

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

282 करोड़ से एनआईसीयू, पीआईसीयू, आईसीयू, ऑक्सीजन प्लांट कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास राजस्थान तीसरी लहर का मुकाबला करने में सक्षम ः मुख्यमंत्री

Description 282 करोड़ से एनआईसीयू, पीआईसीयू, आईसीयू, ऑक्सीजन प्लांट कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास राजस्थान तीसरी …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com