नए संसद भवन में चलेगा 2022 का शीतकालीन सत्र, जानिए कैसी चल रही है तैयारी?

नए संसद भवन में चलेगा 2022 का शीतकालीन सत्र, जानिए कैसी चल रही है तैयारी?

शहरी विकास मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट से नए संसद के निर्माण को ग्रीन सिग्नल और Heritage Approval Committee का क्लीरन्स मिलने के बाद COVID-19 प्रोटकॉल के तहत लगभग 5000 मजदूर 24 घंटे निर्माण कार्य में लगे हुए हैं.

नई दिल्ली,
नए संसद भवन का निर्माण अक्टूबर 2022 तक पूरा होगा

PM मोदी ने हाल ही में निर्माण कार्य का जायजा लिया था
सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है. इसे लेकर शहरी विकास मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का कहना है कि नए संसद भवन का निर्माण तय समय पर अक्टूबर 2022 तक पूरा हो जाएगा. उनके मुताबिक, 2022 का शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में चलेगा.

दुर्गाशंकर मिश्रा के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट से नए संसद के निर्माण को ग्रीन सिग्नल और Heritage Approval Committee का क्लीरन्स मिलने के बाद COVID-19 प्रोटकॉल के तहत लगभग 5000 मजदूर 24 घंटे निर्माण कार्य में लगे हुए हैं. नए संसद भवन के निर्माण में लगे हुए सभी मजदूर से लेकर अधिकारियों, इंजीनियर्स का वैक्सीनेशन हो चुका है.

यह भी पढ़ें :   रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू - कोटा

देश के 20 शहरों में चल रहा है काम
नए संसद भवन में इस्तेमाल होने वाले सामान का बनाने का काम देश के 20 शहरों में चल रहा है. जो पत्थर उपयोग में लाया जा रहा है उसमें Red stone मथुरा और Yellow Stone धौलपुर से लाया जाएगा और  निर्माण में लकड़ी नागपुर से लाई जा रही है. नई संसद में एक  Pendulum लगाया जाएगा, जो कोलकाता में बनाया जा रहा है. संसद भवन की छत पर 21 feet का अशोक स्तंभ लगेगा.

नए संसद भवन में ज्यादा से ज्यादा पर्याप्त मात्रा में Natural Sun Light मिले, उसे इस हिसाब से डिजाइन किया गया है. लोकसभा में 888 संसद सदस्यों के बैठने का बंदोबस्त और राज्यसभा में 384 सांसदों के बैठने व्यवस्था की जा रही है.

Joint Session के लिए ये व्यवस्था होगी
नए संसद भवन में Joint Session के लिए 1272 लोकसभा और राज्यसभा के बैठने इंतजाम किए गए हैं, जबकि वर्तमान में लोकसभा में 552 और राज्यसभा में 250 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है. नए संसद भवन की खूबसूरती बढ़ाने और भारतीय संस्कृति की पहचान के संसद भवन के बीच में पीपल का पेड़ होगा.

यह भी पढ़ें :   जैसलमेर प्रभारी मंत्री एवं विधायक ने ग्राम पंचायत नेहडाई में प्रशासन गांवों के संग शिविर का किया अवलोकन ग्रामीणों के उत्थान और ग्राम्य विकास के महा अभियान का पूरा लाभ लें - वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री

250 साल की लाइफ के हिसाब से किया जा रहा तैयार
दुर्गा शंकर मिश्रा बताया कि इस नए संसद भवन 250 साल की लाइफ के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. उनके मुताबिक, कंप्लीट स्मार्ट बिल्डिंग तो होगी ही साथ ही साथ हर समय प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग सिस्टम भी काम करता रहेगा. नए संसद भवन में राज्यसभा चैरयमैन और लोकसभा स्पीकर के ऑफिस और चेंबर के डिजाइन का अप्रूवल वैंकैया नायडू औरओम बिरला से ले लिया गया हैं. 2024 में आम चुनाव के बाद जब नई लोकसभा का गठन होगा तब सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों नए भवन में चेंबर दिए जाएंगे.

पीएम मोदी ने लिया था जायाज
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात अचानक नए संसद भवन के निर्माण स्थल का दौरा किया था. उन्होंने निर्माण स्थल पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया. पीएम मोदी रात करीब 8:45 बजे निर्माण स्थल पर गए थे.