केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ‘मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान सप्ताह’ का शुभारंभ

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्ली में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर सभा को संबोधित किया, जो शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय आज से शुरूआत करके विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर खत्म होने वाले मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान सप्ताह को मना रहा है। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के प्रयासों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 10 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस ऐसे समय में आ रहा है जब कोविड-19 महामारी ने हर किसी के दैनिक जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है। इस महामारी ने लोगों में कई तरह के मानसिक स्वास्थ्य विकारों को जन्म दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के मार्गदर्शन में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान सप्ताह मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मानसिक विकृतियों से संबंधित विकृतियों को खत्म करने के लिए लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने देश में कोविड-19 के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और उनके बफर स्टॉक की समीक्षा की

 

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान सप्ताह के लिए परिकल्पित गतिविधियों के हिस्से के रूप में, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उवर्रक मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने आज यूनिसेफ की स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट 21वीं सदी में बच्चों, किशोरों और देखभाल करने वालों के मानसिक स्वास्थ्य पर एक व्यापक दृष्टि डालती है। जैसा कि इस रिपोर्ट में बताया गया है, कोविड-19 महामारी का बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर विशिष्ट प्रभाव पड़ा है।

यह भी पढ़ें :   दो और भारतीय समुद्र तटों को मिला प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान सप्ताह के तहत अन्य गतिविधियों में शैक्षणिक संस्थानों और अन्य उपयुक्त संगठन की सहभागिता से बेंगलुरू स्थित निमहांस की वर्चुअल जागरूकता कार्यशालाएं शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में साइकिल रैली, ग्रीन टेप अभियान, क्षेत्रीय भाषाओं में शॉर्ट फिल्मों की रिलीज, #breakthestigma हैशटेग अभियान और मानसिक स्वास्थ्य पर क्विज/स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

****

एमजी/एएम/एचकेपी/डीवी