मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत के मुफ्त इलाज का दायरा बढ़ाया, ब्लैक फंगस हुआ शामिल, 400 बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ाईं

मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत के मुफ्त इलाज का दायरा बढ़ाया, ब्लैक फंगस हुआ शामिल, 400 बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ाईं

मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 400 बीमारियों के इलाज की दरें बढ़ा दी हैं. साथ ही उसमें ब्लैक फंगस से जुड़ा नया मेडिकल पैकेज भी शामिल कर दिया है. सरकार के इस कदम से पैनल में शामिल अस्पतालों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्‍ध कराने में आसानी होगी. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने स्वास्थ्य लाभ पैकेज में संशोधन के तहत इन पैकेज की दरें 20 से 400 फीसदी तक बढ़ाई हैं. बता दें कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी पर ही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने की जिम्मेदारी है.

यह भी पढ़ें :   डीआरडीओ द्वारा वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पीएम-जय के तहत कुछ स्वास्थ्य पैकेज की दरें 20 से 400 फीसद तक बढ़ाई गई हैं. करीब 400 तरह के इलाज की दरों में बदलाव किया गया है. वहीं, ब्लैक फंगस से जुड़ा एक एडिशनल मेडिकल पैकेज भी जोड़ा गया है.
– वेंटीलेटर सुविधा से वाले आईसीयू की दर 100% बढ़ा दी गई है.
– बिना वेंटीलेटर सुविधा वाले आईसीयू की दर में 136% वृद्धि हुई.
– एचडीयू की दर में 22% की बढ़ोतरी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें :   वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन द्वारा आज जारी डाटा के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े उत्पादक देशों में केवल भारत ने जनवरी से मार्च 2022 की अवधि में स्टील उत्पादन में वृद्धि दर्ज की।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि स्वास्थ्य लाभ पैकेज के संशोधित संस्करण से पैनल में शामिल अस्पतालों को आयुष्मान भारत पीएम-जय के तहत लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में आसानी होगी. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, मांडविया ने कहा कि संशोधित पैकेज से देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल बढ़ेगी. ब्लैक फंगस से संबंधित नए पैकेज के जुड़ने से लाभार्थियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि नई दरें तर्कसंगत हैं, जिससे निजी अस्पतालों में योजना को अपनाने में आसानी होगी. साथ ही लाभार्थियों की जेब पर कम बोझ पड़ेगा.