एनएचपीसी ने देश भर में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए

भारत की प्रमुख हाईड्रोपॉवर कंपनी एनएचपीसी द्वारा स्थापित तीन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का आज के जिला सिविल अस्पताल (बीके अस्पताल), फरीदाबाद, हरियाणा, जिला अस्पताल, सिद्धार्थनगर, उत्तर प्रदेश और सीएचसी, धारचूला, पिथौरागढ़, उत्तराखंड में क्रमशः 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट), 570 एलपीएम और 200 एलपीएम की क्षमता के साथ में उद्घाटन किया गया।

जिला अस्पताल, सिद्धार्थनगर, उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन माननीय लोकसभा सांसद श्री जगदंबिका पाल ने किया।

बी.के. हॉस्पिटल, फरीदाबाद में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन माननीय विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा और श्री राजेश नागर द्वारा किया गया। इस अवसर पर, फरीदाबाद के उपायुक्त, आईएएस श्री जितेंद्र यादव और एनएचपीसी एवं बी.के. अस्पताल के कर्मचारीगण उपस्थित थे। माननीय गणमान्य व्यक्तियों ने संयंत्र की स्थापना में एनएचपीसी के प्रयासों की अत्यधिक सराहना की।

यह भी पढ़ें :   विद्युत मंत्रालय ने विशेष अभियान 2.0 में भाग लिया

उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के धारचूला में सीएचसी ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन धारचूला के ब्लॉक प्रमुख श्री धन सिंह धामी द्वारा किया गया।

एनएचपीसी अपनी कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व और सतत विकास योजना (सीएसआर एंड एसडी) के तहत चल रही कोविड-19 महामारी और विद्युत मंत्रालय के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र प्रदान कर रही है। संयंत्र वर्तमान कोविड-19 संकट से लड़ने और अस्पताल को नियमित रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदान करने और आसपास के क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने में अत्यधिक लाभप्रद होंगे। अपनी सीएसआर और एसडी योजना के तहत, एनएचपीसी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तीन और ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करेगी।

यह भी पढ़ें :   गृह विभाग की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, राज्य सरकार लाएगी नए कानूनी प्रावधान पटवारी, आरएएस (प्रारंभिक) परीक्षा के अभ्यर्थियों को मिलेगी निःशुल्क यात्रा सुविधा

***

एमजी/एएम/एसएस/एसएस