एनएमडीसी ने दो प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कार जीते

इस्पात मंत्रालय के तहत एक सीपीएसई (केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम) राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड (एनएमडीसी) ने पर्यावरण स्थिरता श्रेणी में स्वर्ण पुरस्कार जीता है। वहीं कुमारस्वामी लौह अयस्क खान ने पर्यावरण प्रबंधन श्रेणी में प्लेटिनम पुरस्कार जीता है। एनएमडीसी, देश की सबसे बड़ी लौह अयस्क उत्पादन कंपनी है। इस समारोह का आयोजन सतत विकास फाउंडेशन (एक काम देश के नाम- की एक इकाई) ने किया गया था और देहरादून में आयोजित 10वें सम्मेलन में इन पुरस्कारों को प्रदान किया गया। इसके उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल श्री गुरमीत सिंह थे।

यह भी पढ़ें :   फ्रांसीसी विमान इंजन निर्माता साफ्रान समूह के सीईओ ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की

एनएमडीसी को अपनी उत्पादन परियोजनाओं में सतत विकास लक्ष्यों और पर्यावरण प्रबंधन पहलों के कार्यान्वयन में योगदान करने के आधार पर पुरस्कारों के लिए चुना गया है। एनएमडीसी की ओर से सीजीएम आरपी श्री एम जयपाल रेड्डी और सीजीएम, डोनिमलाई परिसर श्री संजीव साही ने समापन समारोह के मुख्य अतिथि उत्तराखंड सरकार में वन, विद्युत, श्रम, पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत से पुरस्कार प्राप्त किए गए। श्री रेड्डी ने “कोविड-19 के दौरान पर्यावरण प्रबंधन” पर एक पेपर (आलेख) भी प्रस्तुत किया, जिसकी प्रतिनिधियों और आयोजकों ने काफी सराहना की।

यह भी पढ़ें :   डिजिटल दूरदर्शन, आकाशवाणी समाचार ने अटूट विश्वास दर्ज किया

*****

एमजी/एएम/एचकेपी/एसएस