श्री रामेश्वर तेली ने कौशल विकास संस्थान, गुवाहाटी के सफल अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र एवं नियुक्ति पत्र वितरित किए

केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) के पाइपलाइन मुख्यालय गुवाहाटी में आयोजित एक समारोह में कौशल विकास संस्थान गुवाहाटी (एसडीआईजी) के सफल अभ्यर्थियों को पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाण पत्र और नियुक्ति पत्र वितरित किये। इस कार्यक्रम में ओआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री सुशील चंद्र मिश्रा, ओआईएल के वरिष्ठ अधिकारी और एसडीआईजी के फैकल्टी तथा प्रशिक्षु भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम के दौरान भारत को स्वतंत्रता मिलने के 75 गौरवशाली वर्ष होने का समारोह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ भी मनाया गया।

श्री तेली ने एसडीआईजी के सफल उम्मीदवारों को बधाई दी और प्रशिक्षुओं तथा उनके परिवारजनों के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए एसडीआईजी द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की। उन्होंने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र से सालाना 1,000 से अधिक युवाओं को 16 ट्रेडों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एसडीआईजी, ओआईएल और प्रशिक्षण संकाय के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में केंद्र सरकार ने हमारे युवाओं के कौशल विकास पर बहुत जोर दिया है जिससे वे ‘आत्मनिर्भर’ बनें और राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकें। श्री तेली ने कहा कि यहां उत्तीर्ण हुए युवाओं की सफलता क्षेत्र के अन्य युवाओं को भी कौशल विकास पाठ्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेगी। प्रगति एडुटेक द्वारा संकलित एसडीआईजी के प्रशिक्षुओं की सफलता की कहानियों पर एक कॉफी टेबल बुक भी राज्य मंत्री द्वारा विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में जारी की गई।

यह भी पढ़ें :   अपने प्रौद्योगिकी दशक (टेकेड) की ओर अग्रसर लचीला भारत 2014 से विकास और नवाचार के लिए बनाई गई पीएम नरेन्द्र मोदी की नीतियों का नतीजा है: राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर

कौशल विकास संस्थान, गुवाहाटी ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) की एक कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) वाली पहल है। ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) भारत सरकार के तत्वावधान में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत अन्य तेल और गैस सार्वजनिक उपक्रमों के समर्थन से देश की दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय अन्वेषण व उत्पादन कंपनी है। इसे विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार क्षमता बढ़ाने और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके देश के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   नर्मदा नदी बस हादसे में राजस्थान के चार लोगों की हुई मौत।

******

एमजी/एएम/एनके/डीवी