गोरखाओं से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत आरम्भ

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज दार्जिलिंग हिल्स, तराई और डुआर्स क्षेत्र के गोरखा प्रतिनिधियों और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ त्रिपक्षीय वार्ता शुरू की। गोरखाओं से संबंधित मुद्दों को हल करने के उद्देश्य से हुई वार्ता की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने की। दार्जिलिंग के सांसद श्री राजू बिष्ट के नेतृत्व में गोरखा प्रतिनिधिमंडल ने गोरखाओं और क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार गोरखाओं और इस क्षेत्र से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए निरंतर प्रयासरत है। केंद्रीय गृह मंत्री ने सभी संबंधित पक्षों की बात सुनी और नवंबर, 2021 में पश्चिम बंगाल सरकार की दलीलों को सुनने के लिए दूसरे दौर की वार्ता करने का फैसला किया है। अगले दौर की बातचीत के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को विशेष रूप से वरिष्ठ अधिकारियों को भेजने के लिए कहा गया है। दार्जिलिंग हिल्स, तराई और डुआर्स क्षेत्र का सर्वांगीण विकास और समृद्धि मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान के पास प्रतिदिन 15 लाख टीके लगाने की व्यवस्था, लेकिन मात्र ढाई लाख लोगों के ही टीके लगाए जा रहे हैं।

बैठक में गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय, अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री और सांसद अलीपुरद्वार श्री जॉन बारला, केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय भल्ला, जनजातीय मामलों के सचिव श्री अनिल कुमार झा, भारत के महापंजीयक डॉ विवेक जोशी और गृह मंत्रालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। गोरखाओं की ओर से प्रतिनिधिमंडल में दार्जिलिंग विधायक श्री नीरज जिम्बा, कुर्सेओंग विधायक श्री बीपी बजगाईं, कालचीनी विधायक श्री विशाल लामा, जीएनएलएफ प्रमुख श्री मान घीसिंग, सीपीआरएम प्रमुख श्री आरबी राई, गोरानिमो प्रमुख श्री दावा पाखरीन, एबीजीएल प्रमुख श्री प्रताप खाती और सुमुमो प्रमुख श्री बिकास राई शामिल थे।

यह भी पढ़ें :   गुजरात के अंबाजी में विभिन्न विकास कार्यक्रमों के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

*****

एनडब्ल्यू / आरके / एवाई / आरआर