भारतीय डाक ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में डाक टिकट दिवस मनाया

डाक टिकट इकट्ठा करने की रुचि को सभी रुचियों (शौक) का राजा कहा जाता है क्योंकि संग्रहकर्ता विभिन्न डाक टिकटों के माध्यम से उस समय के इतिहास, संस्कृति, व्यक्तित्व और समाज की बेहतर समझ विकसित करते हैं। फिलैटली यानी डाक टिकट इकट्ठा करने का काम प्रामाणिक इतिहास का दस्तावेजीकरण करता है।

डाक विभाग अपने स्मारक डाक टिकटों, सामान्य इस्तेमाल के डाक टिकटों, विशेष आवरणों, सचित्र रद्दीकरण और अन्य डाक टिकट वस्तुओं के माध्यम से डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा देता है।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पिछले 75 वर्षों की भारत की यात्रा और विभिन्न पहलुओं का जश्न मनाने के लिए सरकार का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इस बहु-आयामी कार्यक्रम को मनाने के लिए डाक विभाग कई गतिविधियां आयोजित कर रहा है, जिसमें भारतीय संस्कृति, इतिहास और संगठनों के विभिन्न पहलुओं पर विषयगत टिकट, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों पर स्मारक डाक टिकट, भारत के जीआई कोड उत्पादों पर 150 से ज्यादा विशेष आवरण आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   National News : कोरोना महामारी से लड़ने के लिए देश में अस्पतालों का विस्तार होगा, ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों पर सबसे ज्यादा फोकस

डाक टिकट दिवस और राष्ट्रीय डाक सप्ताह 2021 को यादगार बनाने के लिए देश के कोने-कोने में फैले 22 डाक क्षेत्रों द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायकों पर 103 विशेष आवरण (कवर) जारी किए गए। जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गुमनाम नायकों के जन्म स्थान पर विमोचन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री बनने के बाद राजीव चंद्रशेखर केरल के पहले आधिकारिक भ्रमण पर जाएंगे

तमिलनाडु डाक क्षेत्र द्वारा चेन्नई में गुमनाम नायकों पर विशेष आवरण का विमोचन

 

मणिपुर में राज्य के महामहिम राज्यपाल, श्री एलए गणेशन द्वारा राजभवन में गुमनाम नायकों पर विशेष आवरण का विमोचन किया गया

 

महाराष्ट्र क्षेत्र में गुमनाम नायकों पर विशेष आवरण का विमोचन

 

ये विशेष आवरण, स्मारक डाक टिकट और अन्य डाक टिकट 24×7 ई-पोस्ट ऑफिस पोर्टल पर उपलब्ध हैं (https://www.epostoffice.gov.in/Login/aspx?service=Philately) । देश के लोग इतिहास बतलाने वाली तस्वीरों वाले डाक टिकटों के संग्रह की शीट, डाक टिकटों की छोटी शीट, कार्ड्स आदि खरीदने के लिए इस पोर्टल पर आ सकते हैं।

***

एमजी/एएम/एएस/एसएस