छावनी बोर्ड के सामुदायिक भवन की ई-छावनी पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग शुरू हुई

 

प्रमुख आकर्षण:

 

●      छावनी निवासियों का जीवन आसान बनाने के लिए पोर्टल का शुभारम्भ

●      सामुदायिक भवन अब डिजिटल भुगतान के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं

●      ई-छवानी पोर्टल छावनी निवासियों को नागरिक सेवाओं के लिए केंद्रीकृत पहुंच प्रदान करता है

 

बिना किसी व्यक्तिगत आवेदन के छावनी बोर्ड के सामुदायिक भवन को ऑनलाइन बुक करने की सुविधा का विस्तार करने और छावनी के निवासियों के जीवन को आसान बनाने के लिए अब एक ‘सामुदायिक भवन बुकिंग मॉड्यूल’ को ई-छावनी पोर्टल पर शुरू कर दिया गया है। यह सुविधा पेपरलेस, फेसलेस और कैशलेस वातावरण में प्रदान की जा रही है। आवेदक सामुदायिक भवन ऑनलाइन बुक कर सकेगा, डिजिटल मोड में भुगतान कर सकेगा और अपने आवेदन की स्थिति जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

यह भी पढ़ें :   श्री राजीव चंद्रशेखर और जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आधार सेवा केंद्र का उद्घाटन किया

 

आवेदन की स्थिति के बारे में प्रत्येक चरण में एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आवेदक को सूचित किया जाएगा और आवंटन की पुष्टि भी डिजिटल रूप से की जाएगी। पोर्टल पर मॉड्यूल जारी करने से छावनी निवासियों को एक पारदर्शी और परेशानी मुक्त वातावरण उपलब्ध होगा।

 

ई-छावनी एक बहु-किरायेदारी केंद्रीय मंच के माध्यम से देश में 62 छावनियों में 20 लाख से अधिक लोगों को ऑनलाइन नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए छावनी परिषदों के व्यापक ई-सक्षमता के हिस्से के रूप में रक्षा मंत्रालय की एक नागरिक केंद्रित परियोजना है। सामान्य मंच (https://echhawani.gov.in) सभी छावनी परिषदों के निवासियों को सभी प्रासंगिक सूचनाओं के साथ एक सरल, समझने में आसान और प्रभावी तरीके से नागरिक सेवाओं तक केंद्रीकृत पहुंच प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :   गरीब रथ का फेल हुआ इंजन

 

पोर्टल पर विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं को शुरू किया गया है और इसे निवासियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। इन सेवाओं में व्यापार लाइसेंस प्रदान करना, पट्टों का नवीनीकरण, पानी और सीवरेज कनेक्शन, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, छावनी अस्पतालों में ओपीडी सेवा की बुकिंग, कर और शुल्क को ऑनलाइन जमा करना और त्वरित तथा समय पर निवारण के लिए शिकायत दर्ज करना शामिल है।

**********

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी