fbpx
सोमवार , अक्टूबर 25 2021
Breaking News
Phone Panchayat
banner

छावनी बोर्ड के सामुदायिक भवन की ई-छावनी पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग शुरू हुई

 

प्रमुख आकर्षण:

 

●      छावनी निवासियों का जीवन आसान बनाने के लिए पोर्टल का शुभारम्भ

●      सामुदायिक भवन अब डिजिटल भुगतान के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं

●      ई-छवानी पोर्टल छावनी निवासियों को नागरिक सेवाओं के लिए केंद्रीकृत पहुंच प्रदान करता है

 

बिना किसी व्यक्तिगत आवेदन के छावनी बोर्ड के सामुदायिक भवन को ऑनलाइन बुक करने की सुविधा का विस्तार करने और छावनी के निवासियों के जीवन को आसान बनाने के लिए अब एक ‘सामुदायिक भवन बुकिंग मॉड्यूल’ को ई-छावनी पोर्टल पर शुरू कर दिया गया है। यह सुविधा पेपरलेस, फेसलेस और कैशलेस वातावरण में प्रदान की जा रही है। आवेदक सामुदायिक भवन ऑनलाइन बुक कर सकेगा, डिजिटल मोड में भुगतान कर सकेगा और अपने आवेदन की स्थिति जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

 

आवेदन की स्थिति के बारे में प्रत्येक चरण में एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आवेदक को सूचित किया जाएगा और आवंटन की पुष्टि भी डिजिटल रूप से की जाएगी। पोर्टल पर मॉड्यूल जारी करने से छावनी निवासियों को एक पारदर्शी और परेशानी मुक्त वातावरण उपलब्ध होगा।

 

ई-छावनी एक बहु-किरायेदारी केंद्रीय मंच के माध्यम से देश में 62 छावनियों में 20 लाख से अधिक लोगों को ऑनलाइन नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए छावनी परिषदों के व्यापक ई-सक्षमता के हिस्से के रूप में रक्षा मंत्रालय की एक नागरिक केंद्रित परियोजना है। सामान्य मंच (https://echhawani.gov.in) सभी छावनी परिषदों के निवासियों को सभी प्रासंगिक सूचनाओं के साथ एक सरल, समझने में आसान और प्रभावी तरीके से नागरिक सेवाओं तक केंद्रीकृत पहुंच प्रदान करता है।

 

पोर्टल पर विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं को शुरू किया गया है और इसे निवासियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। इन सेवाओं में व्यापार लाइसेंस प्रदान करना, पट्टों का नवीनीकरण, पानी और सीवरेज कनेक्शन, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, छावनी अस्पतालों में ओपीडी सेवा की बुकिंग, कर और शुल्क को ऑनलाइन जमा करना और त्वरित तथा समय पर निवारण के लिए शिकायत दर्ज करना शामिल है।

**********

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी

 

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

282 करोड़ से एनआईसीयू, पीआईसीयू, आईसीयू, ऑक्सीजन प्लांट कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास राजस्थान तीसरी लहर का मुकाबला करने में सक्षम ः मुख्यमंत्री

Description 282 करोड़ से एनआईसीयू, पीआईसीयू, आईसीयू, ऑक्सीजन प्लांट कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास राजस्थान तीसरी …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com