प्रधानमंत्री 15 अक्टूबर को सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित करने के कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे

विजयादशमी के शुभ अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15 अक्टूबर, 2021 को दोपहर लगभग 12:10 बजे सात नई रक्षा कंपनियों को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे ।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री, रक्षा राज्यमंत्री और रक्षा उद्योग संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

सात नई रक्षा कंपनियों के बारे में

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 9 जून को प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन करेंगे

सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए एक उपाय के तौर पर आयुध निर्माणी बोर्ड को सरकारी विभाग से सात शत – प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाली कॉरपोरेट कंपनियों में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। यह कदम बेहतर कार्यात्मक स्वायत्तता एवं  दक्षता सुनिश्चित करेगा और विकास की नई संभावनाओं एवं नवाचार का मार्ग प्रशस्त करेगा।

यह भी पढ़ें :   टोक्यो पैरालिम्पिक में शूटिंंग प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनि लखेरा ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ योजना की राज्य ब्रांड एम्बेसेडर मनोनीत

जिन सात नई रक्षा कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है, उनमें शामिल हैं: म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड (एमआईएल); आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (अवनी); एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया); ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल); यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल); इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल)।

*****

एमजी / एएम / आर / डीए