डीआरडीओ की नौसेना विज्ञान एवं तकनीकी प्रयोगशाला में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रेरणा स्थल का उद्घाटन

भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की 90 वीं जयंती के अवसर पर और आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए 15 अक्टूबर, 2021 को नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल), विशाखापत्तनम में ‘डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रेरणा स्थल’ का उद्घाटन किया गया। एनएसटीएल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रमुख नौसैनिक अनुसंधान प्रयोगशाला है। डॉ. समीर वी कामत, महानिदेशक (नौसेना प्रणाली और सामग्री), डीआरडीओ ने डॉ. कलाम की प्रतिमा का अनावरण किया।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) के स्थापना दिवस पर बल कर्मियों को शुभकामनाएँ दीं

इस अवसर पर एनएसटीएल उत्पादों वरुणास्त्र, टॉरपीडो एडवांस्ड लाइट (टीएएल) एवं मारीच डिकॉय को कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत डीआरडीओ अनुसंधान एवं विकास के महत्व को उजागर करने और आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने तथा विशेष रूप से युवा दिमाग को प्रेरित करने की दिशा में विभिन्न पहल कर रहा है। डॉ. कलाम का प्रेरणा स्थल डॉ. कलाम के जीवन और उनकी ईमानदार उपलब्धियों से लोगों को विशेष रूप से युवा मन को प्रेरित करेगा।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार वर्ष 2022-23 में प्रतिदिन 50 किलोमीटर की रिकॉर्ड गति से 18000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है

***

एमजी/एएम/एबी/वाईबी