केन्द्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने आईसीआईसीआई आरएसईटीआई, जोधपुर का दौरा किया

केन्द्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने आज जोधपुर स्थित आईसीआईसीआई ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरएसईटीआई) का दौरा किया।

केन्द्रीय मंत्री के इस दौरे के दौरान उन्हें आरएसईटीआई में अब तक की समग्र प्रगति और वर्तमान में चल रही परियोजनाओं के बारे में संस्थान के आंतरिक दल द्वारा जानकारी दी गई। संस्थान द्वारा अब तक किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री गिरिराज सिंह ने एसएचजी महिलाओं के साथ एलएसए का एक कैडर बनाने का सुझाव दिया ताकि जिले में बलुआ पत्थरों की नक्काशी के काम को स्थानीय उद्यम के रूप में स्थापित करने के अवसरों का पता लगाया जा सके। उन्होंने मोबाइल फोन की मरम्मत, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की और उनसे प्रशिक्षण के परिणामों पर चर्चा भी की।

यह भी पढ़ें :   एनटीपीसी–वित्तीय वर्ष 2023 की पहली छमाही के अलेखापरीक्षित परिणाम

 

संस्थान में लोगों से बातचीत और हरित भवन के दौरे के अलावा केन्द्रीय मंत्री ने ‘उद्यमश्री’ की पार्श्व शिक्षण कार्यशाला में हिस्सा लिया। इस कार्यशाला में विभिन्न कौशल क्षमता वाले 30 सफल पूर्व छात्रों ने अपने जीवन में आए बदलाव की कहानी एक-एक कर उनके साथ साझा कीं। उनकी सफलता की कहानियों की सराहना करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने उन्हें कौशल उन्नयन के लिए भी प्रेरित किया और आरएसईटीआई को स्थानीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। यात्रा का समापन एसएचजी महिलाओं के साथ बातचीत के साथ हुआ, जिन्होंने आरएसईटीआई बाजार में विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करते हुए अपने स्टॉल लगाए थे।

यह भी पढ़ें :   उज्बेकिस्तान सेना के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए भारतीय सेना का दल उज्बेकिस्तान के यांगियारिक के लिए रवाना

आईसीआईसीआई आरएसईटीआई का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के वंचित तबकों के युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है, जो इलेक्ट्रीशियन और घरेलू उपकरण मरम्मत, प्लंबिंग और सैनिटरी कार्य, चिनाई, बढ़ईगीरी, दोपहिया सर्विसिंग और मरम्मत, हस्तशिल्प निर्माण सहित 23 ट्रेडों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है जिनकी स्थानीय स्तर पर मांग है। आईसीआईसीआई आरएसईटीआई जोधपुर को भारत के पहले आईजीबीसी रेटेड ‘नेट जीरो एनर्जी- प्लेटिनम’ भवन के रूप में मान्यता प्राप्त होने का गौरव हासिल है।

एमजी /एएम/ डीटी