युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव और खेल सचिव ने आज महीने भर चलने वाले देशव्यापी स्वच्छ भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में चाणक्यपुरी के नेहरू पार्क में स्वच्छ भारत कार्यक्रम में भाग लिया

मुख्य बातें 

युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव सुश्री उषा शर्मा और खेल विभाग की सचिव सुश्री सुजाता चतुर्वेदी ने आज सुबह स्वयंसेवकों के साथ चाणक्यपुरी के नेहरू पार्क में स्वच्छ भारत कार्यक्रम में भाग लिया। स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने से पहले श्रीमती उषा शर्मा ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर युवा कार्यक्रम मंत्रालय, नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए सुश्री उषा शर्मा ने कहा कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का युवा कार्यक्रम विभाग आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 1 अक्टूबर 2021 से लेकर 31 अक्टूबर 2021 के दौरान एक राष्ट्रव्यापी स्वच्छ भारत कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) से संबद्ध युवा मंडलों और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से संबद्ध संस्थानों के नेटवर्क के माध्यम से देश भर के 744 जिलों के 6 लाख गांवों में आयोजित किया जा रहा है।

सुश्री उषा शर्मा ने आगे कहा कि इस व्यापक पहल के माध्यम से हमने नागरिकों के सहयोग और स्वैच्छिक भागीदारी से 75 लाख किलो कचरे, मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरे, को एकत्रित करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा, “समाज के हर वर्ग के लोग इस कार्यक्रम में अपना योगदान दे रहे हैं और जनभागीदारी के माध्यम से इस कार्यक्रम को एक जन आंदोलन बना रहे हैं।”

यह भी पढ़ें :   प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों की समिति की नई दिल्ली में बैठक, केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री श्री अजय कुमार मिश्रा ने बैठक की अध्यक्षता की

इस अवसर पर, खेल विभाग की सचिव सुश्री सुजाता चतुर्वेदी ने कहा कि हम इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों का नजरिया बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जब लोग स्वच्छता के महत्व को समझेंगे, तभी इसकी आदत डालेंगे।

स्वच्छ भारत युवाओं के नेतृत्व में चलने वाला एक कार्यक्रम है, जोकि नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) से संबद्ध युवा क्लबों और राष्ट्रीय सेवा योजना से संबद्ध संस्थानों के साथ-साथ विभिन्न हितधारकों से जुड़े समूहों के एक नेटवर्क के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। धार्मिक निकाय, शिक्षकगण, कॉर्पोरेट निकाय, टीवी एवं फिल्म अभिनेता, महिला समूह जैसे आबादी के विशिष्ट वर्ग और अन्य लोग भी स्वच्छ भारत कार्यक्रम के उद्देश्यों के प्रति अपनी एकजुटता दिखाने और इसे एक जन-आंदोलन बनाने के लिए एक खास निर्धारित दिन को इसमें भाग ले रहे हैं। यह स्वच्छता कार्यक्रम ऐतिहासिक/प्रतिष्ठित स्थलों और पर्यटन स्थलों, बस स्टैंड/रेलवे स्टेशनों, राष्ट्रीय राजमार्गों तथा शैक्षिक संस्थानों जैसे मुख्य स्थानों पर चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ‘मिलेट्स-स्मार्ट न्यूट्रिटिव फूड‘ कॉन्क्लेव में मुख्य अतिथि होंगे

स्वच्छता अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2014 के दौरान की गई थी और तब से, इस संबंध में उल्लेखनीय प्रगति देखी जा सकती है। स्वच्छ भारत का यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नए फोकस और प्रतिबद्धता के साथ शुरू की गई पहल की निरंतरता में है। यह उम्मीद की जाती है कि युवाओं एवं अन्य नागरिकों के सामूहिक प्रयासों और सभी हितधारकों के सहयोग से भारत निस्संदेह स्वच्छता अभियान को अपनाएगा तथा अपने नागरिकों के रहन – सहन के लिए बेहतर परिस्थितियों का निर्माण करेगा। 

*******

एमजी / एएम / आर/ वाईबी