केन्‍द्र ने उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में बहु – विषयक टीम भेजी, जहां जीका वायरस रोग का एक मामला सामने आया है

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में एक उच्च स्तरीय बहु-विषयक टीम भेजी है, जहां जीका वायरस रोग का एक मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश के कानपुर में 22 अक्टूबर 2021 को जांच के दौरान एक 57 वर्षीय पुरुष जीका वायरस पॉजीटिव पाया गया।

इस बहु विषयक टीम में राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र और डॉ. आरएमएल अस्पताल, नई दिल्ली के कीट विज्ञानी, सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ और स्‍त्री रोग विशेषज्ञ शामिल हैं। इस बहु-विषयक टीम को केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जीका वायरस रोग पर नियंत्रण और उसकी रोकथाम के उपाय करने के लिए राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए तैनात किया है।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने अंग्रेजी सामग्री का विभिन्न भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने वाले एआईसीटीई टूल पर प्रस्तुति देखी

टीम राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेगी, जमीनी स्‍तर पर स्थिति का जायजा लेगी और आकलन करेगी कि क्या जीका प्रबंधन के लिए केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कार्य योजना लागू की जा रही है। टीम उत्तर प्रदेश राज्य में जीका के प्रबंधन के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की भी सिफारिश करेगी।

यह भी पढ़ें :   कोयला मंत्रालय भुवनेश्वर में नेशनल मिनरल कांग्रेस और कोल गैसिफिकेशन संयंत्र का भ्रमण आयोजित करेगा

****

एमजी/एएम/केपी/एसएस

(Release ID: 1766272)