केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने “डेयरी सहकार” योजना का शुभारंभ किया

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अमूल के 75वें स्थापना वर्ष समारोहों के अवसर पर अमूल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में आज गुजरात के आणंद में “डेयरी सहकार” योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्त्म रूपाला, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्रभाई पटेल, केंद्रीय सहकारिता राज्यमंत्री श्री बीएल वर्मा, केंद्रीय संचार राज्यमंत्री श्री देवुसिंह चौहान, केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव श्री देवेन्द्र कुमार सिंह,  कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव श्री संजय अग्रवाल, राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम (एनसीडीसी) के प्रबंध निदेशक श्री संदीप नायक, गुजरात के निर्वाचित प्रतिनिधिगण, गुजरात सरकार और अमूल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री आज रात जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए टोक्यो रवाना होंगे

 “डेयरी सहकार” योजना को 5000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय के अधीन एनसीडीसी क्रियान्वित करेगा। इस योजना के तहत “सहकारिता से समृद्धि तक” के स्वप्न को पूरा किया जायेगा। डेयरी सहकार के तहत पात्र सहकारिताओं की वित्तीय मदद की जायेगी, ताकि वे पशुधन विकास, दूध की खरीद, प्रसंस्करण, गुणवत्ता सुनिश्चितता, मूल्य संवर्धन, ब्रैंडिंग, पैकेजिंग, विपणन, माल यातायात, दूध और दुग्ध उत्पादों के भंडारण तथा “किसानों की आय दोगुनी करने” और “आत्मनिर्भर भारत” के समग्र उद्देश्य के तहत दुग्ध उत्पादों के निर्यात सम्बंधी गतिविधियां चला सकें। भारत सरकार की और/या राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रशासन/विकास एंजेंसियों/द्विपक्षीय/बहुपक्षीय सहायता/सीएएआर प्रणाली के साथ विभिन्न योजनाओं को जोड़ने को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   आवश्यक पैकेज नियमों के तहत खाद्यान्न की 100 प्रतिशत और चीनी की 20 प्रतिशत पैकिंग, जूट बैग में करने को अनिवार्य बनाया गया है

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अधीन पशुपालन एवं डेयरी विभाग पशुपालन तथा डेयरी सेक्टर के विकास के लिये विभिन्न योजनाओं का भी क्रियान्वयन कर रहा है। इस डेयरी सहकार योजना से देश के डेयरी सेक्टर को मजबूत करने के मौजूदा प्रयासों को बल मिलेगा।

                                

एमजी/एएम/एकेपी