BMS के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी की स्मृति में केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जारी किया डाक टिकट

भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक  दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की 101वी जयंती के उपलक्ष्य में देश की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में डाक टिकट जारी  किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय संचार एवं रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णवी जी और विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवर्तमान सरकार्यवाह श्री सुरेश (भैया जी) जोशी जी शामिल हुए। वहीं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी नड्डा और केंद्रीय राज्यमंत्री श्री मति मीनाक्षी लेखी भी शामिल हुई।

भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री हिरण्मय जे.पण्डया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में उन्हें याद करते हुए कहा कि दत्तोपंत जी के भाषण,लेख और संस्मरण के चलते वह हमेशा एक मार्गदर्शक के रूप में सदैव हमारे बीच मे है। दत्तोपंत ठेंगड़ी जी ने 1955 में भारतीय मजदूर संघ की स्थापना की तो भारतीय किसान संघ, स्वदेशी जागरण मंच और कई संगठनों की स्थापना का श्रेय भी ठेगड़ी जी को जाता है। राज्यसभा में उनके दिए गए भाषण उनकी लिखी गई पुस्तकें वह सदैव हमारा मार्गदर्शन करती है।

यह भी पढ़ें :   तबलीगी जमात से जुड़े 11 विदेशी नागरिकों को कोर्ट ने साक्ष्य के अभाव में किया बरी

केंद्रीय संचार एवं रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के कहने पर उन्होंने दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की पुस्तकों का उन्होंने बड़ी गहनता से अध्ययन किया और पाया कि उनके  विचारों में अद्भुत दर्शन से अवगत होने को मौका मिला। उन्होंने कहा कि ठेंगड़ी जी की सोच किसी यूनिवर्सिटी में पढ़ने से नही बल्कि व्यवहारिक जीवन की यूनिवर्सिटी में पढ़ने से आएगी

वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवर्तमान सरकार्यवाह श्री सुरेश (भैया जी) जोशी जी ने कहा कि दत्तोपंत जी दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के विचारों में स्पष्टता थी । ठेंगड़ी जी को ऋषि तुल्य और देव तुल्य बताते हुए भैया जी जोशी ने कहा ठेंगड़ी जी का चिंतन और दर्शन कार्यकर्ताओं के लिए सदैव प्रेरणादायी है। । उनका मानना था कि संगठन मज़दूरों के हित में काम करेगा लेकिन मजदूर भी राष्ट्र हित में काम करेंगे  । बंद और हड़ताल के का वह बहुत ज्यादा समर्थन नहीं करते थे ।  चाहे कुछ मजबूरी हो मांग हमारी पूरी हो की जगह पर उन्होंने कार्यकर्ताओं को राष्ट्र हित मे एक परिवार के रूप में काम करने के विचार को प्रतिपादित किया।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान देश का पहला राज्यः अंगदान के लिए संकल्पित हो रहा राजस्थान ड्राइविंग लाईसेंस पर प्रदेश के 3.14 लाख लोगों ने दी अंगदान की सहमत - आवेदन पत्र में अंगदान की घोषणा को अनिवार्य करने वाला राजस्थान प्रथम राज्य - अभी तक कुल लाइसेंसधारी दे चुके है सहमति- 3 लाख 14 हजार 243

वहीं वहीं भारतीय मजदूर संघ के दिल्ली प्रदेश के महामंत्री डॉ दीपेंद्र चाहर ने कहा कि यह कार्यकर्ताओं की इच्छा थी कि दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की स्मृति में डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम विज्ञान भवन में आयोजित किया जाए। आज  भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ता अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वही कार्यक्रम के समापन भाषण में दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष अनीश मिश्रा ने सभी कार्यकर्ताओं और कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

***

RKJ/M