दुबई एयर शो 2021 के लिए भारतीय वायुसेना के दल को शामिल किया गया

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की टुकड़ी को अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 14 से 18 नवंबर तक आयोजित होने वाले द्विवार्षिक दुबई एयर शो में भाग लेने के लिए शामिल किया गया है। आईएएफ को संयुक्त अरब अमीरात-यूएई सरकार द्वारा सारंग और सूर्य किरण एरोबेटिक्स टीमों के साथ भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। ये टीमें दुनिया की कुछ बेहतरीन एरोबेटिक्स और प्रदर्शन टीमों के साथ प्रदर्शन करेंगी, जिनमें सऊदी हॉक्स, रशियन नाइट्स और यूएई के अल फुरसान शामिल हैं। इसके अलावा, आईएएफ का लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस शो के दौरान एरोबेटिक्स और स्टैटिक डिस्प्ले का हिस्सा होगा।

यह भी पढ़ें :   भारत ने विश्व व्यापार संगठन में विकासशील और अल्प-विकसित देशों के हितों की रक्षा के हितों का मजबूती से समर्थन किया

सारंग टीम के पांच उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव, सूर्यकिरण टीम के 10 बीएई हॉक 132 और तीन एलसीए तेजस को शामिल करने का काम 09 नवंबर 21 तक पूरा कर लिया गया था। इस सम्मिलन को आईएएफ के सी-17 ग्लोबमास्टर III और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस द्वारा समर्थित किया गया था। दल के आगमन पर, संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के एच.ई. स्टाफ मेजर जनरल स्टाफ पायलट इशाक सालेह मोहम्मद अल-बलूशी और संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना के अन्य अधिकारियों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। टीमें अब 14 नवंबर को उद्घाटन समारोह की तैयारी कर रही हैं।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, लोक प्रशासन के व्यावसायिक प्रशिक्षण मॉड्यूल को 2047 के भारत को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के आलोक में फिर से देखने की आवश्यकता है

सारंग टीम ने इससे पहले 2005 में संयुक्त अरब अमीरात में अल ऐन ग्रांड प्रिक्स में भाग लिया था। दुबई एयर शो में सूर्यकिरण और तेजस के लिए अपने तेजतर्रार हवाई युद्धाभ्यास दिखाने का पहला अवसर होगा।

 

***

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए