‘लोक प्रशासन के राज्य स्तरीय संस्थानों को सशक्त बनाने’ हेतु दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन कल से लखनऊ में होगा

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर 11 और 12 नवंबर, 2021 को लखनऊ में दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है जिसका विषय है ‘लोक प्रशासन के राज्य स्तरीय संस्थानों को सशक्त बनाना’। यह सम्मेलन सेमी वर्चुअल मोड पर आयोजित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री; लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अन्तरिक्ष मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह के साथ इस दो दिवसीय आयोजन का उद्घाटन करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी, डीएआरपीजी सचिव श्री संजय सिंह और क्षमता निर्माण आयोग के अध्यक्ष श्री आदिल जैनुलभाई भी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

आई.आई.पी.ए के महानिदेशक श्री एस.एन.त्रिपाठी उद्घाटन पूर्व के प्रथम सत्र की अध्यक्षता करेंगे जिसका विषय होगा ‘प्रशिक्षक क्षमता निर्माण’। उद्घाटन पूर्व के द्वितीय सत्र की अध्यक्षता, क्षमता निर्माण आयोग के सदस्य (प्रशासन) श्री परवीन परदेशी करेंगे जिसका विषय होगा ‘जीवन की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए भविष्य के जन समाधान में बदलाव’। मध्यान्ह भोजन के उपरांत होने वाले सत्र की अध्यक्षता डीएआरपीजी सचिव श्री संजय सिंह और डीएआरपीजी में विशेष सचिव श्री वी श्रीनिवास करेंगे। इस सत्र में ‘आई-जीओटी’, ‘ई-गवर्नेंस और सेंटर ऑफ एक्सिलेन्स/गवर्नेंस एट एटीआई पर प्रस्तुतिकरण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   पं. भरत व्यास के गीतों में राजस्थान की माटी की महक - कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. कल्ला ने ‘जागती जोत’ के ‘पंडित भरत व्यास विशेषांक’ का किया विमोचन

सम्मेलन के दूसरे दिन पाँचवे सत्र में ‘मिशन कर्मयोगी’ और ‘प्रशिक्षण हेतु भविष्य का खाका’ विषय पर प्रस्तुतिकरण दिया जाएगा। इस सत्र की अध्यक्षता क्षमता निर्माण आयोग के अध्यक्ष श्री आदिल जैनुलभाई करेंगे। छठे सत्र की अध्यक्षता श्री प्रदीप के.त्रिपाठी, सचिव डीओपीटी, करेंगे जिसमें विषय होगा ‘ए टी आई के बीच व्यापक सक्रियता’।

सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय और राजकीय प्रशिक्षण संस्थानों को एक मंच पर लाना है ताकि जन साधारण के जीवन को बेहतर करने की अपेक्षाओं को पूर्ण करने हेतु भविष्य में शासन की उभरती आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके, प्रशासन के क्षेत्र में निरंतर क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण से जुड़े सभी संस्थानों की सक्रियता में वृद्धि हो सके, मिशन कर्मयोगी के अंतर्गत लक्षित लॉजिसटिक्स को बेहतर किया जा सके। सभी एटीआई और सीटीआई सेमी वर्चुअल माध्यम से सम्मेलन में भाग लेंगे। यह सम्मेलन एक ऐसा साझा मंच तैयार करने का प्रयास है जहां प्रशासनिक प्रशिक्षण में सबसे बेहतर परंपराओं को क्रियान्वित किया जा सके, नागरिक केंद्रित शासन को बेहतर करने के लिए क्षमता निर्माण किया जा सके, ई-गवर्नेंस, पारदर्शी, उत्तरदायी और नागरिकों के अनुकूल प्रशासन के माध्यम से लोक सेवा में सुधार लाया जा सके।

यह भी पढ़ें :   चिकित्सा और कल्याण (निरोगता) पर्यटन को लेकर राष्ट्रीय रणनीति और रोडमैप भारत को निरोगता स्थल के ब्रांड के रूप में विकसित करने पर केंद्रित है: श्री जी. किशन रेड्डी

****

एमजी /एएम/ डीटी/डीए