केंद्रीय मंत्री बनने के बाद राजीव चंद्रशेखर केरल के पहले आधिकारिक भ्रमण पर जाएंगे

इलेक्ट्रॉनिकी एवं आईटी और कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर 11, 12 और 13 नवंबर को केरल का भ्रमण करेंगे। नरेन्द्र मोदी सरकार में मंत्री बनने के बाद केरल का उनका यह पहला भ्रमण होगा।

राजीव चंद्रशेखर केरल के रहने वाले हैं और उनका पैतृक घर केरल के निकट थ्रिसूर जिले में देसमंगलम के पास कोंडायुर में है। वह एक सफल टेक्नोक्रेट, उद्यमी, समाजसेवी, राजनेता और भाजपा के एक राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। वह केरल में सबसे पहले मोबाइल फोन नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने और वायरलेस तकनीक के माध्यम से लोगों को जोड़ने, बड़े पैमाने पर नागरिकों और विशेषकर मछुआरा समुदाय को फायदा पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं। मोबाइल फोन ने मछुआरों को समुद्र में ऊंची लहरों के दौरान अपनी गतिविधियों में कुशलता के साथ समन्वय करने और बेहतर मूल्य हासिल करने के लिए उपयुक्त बाजारों से जुड़ने में सक्षम बनाया है। मछुआरा समुदाय के सदस्यों के जीवन में एक सकारात्मक बदलाव करने के साथ ही, मोबाइल फोन तकनीक ने वास्तव में उनकी जीवन सुगमता में सुधार किया है और उनकी आय में बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़ें :   सैन्य अस्पताल जोधपुर में पुनर्निर्मित हड्डी रोग वार्ड और तरल ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन

तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान, राजीव चंद्रशेखर 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हो रहे आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में 11 नवंबर को नेवल फिजिकल एंड ओसिएनोग्राफिक लैबोरेटरी, डीआरडीओ, कोच्चि की यात्रा करेंगे। उन्हें अनुसंधान और विकास के क्षेत्र की प्रमुख प्रयोगशाला द्वारा की गई नवीनतम पहलों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

राजीव चंद्रशेखर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भारत में दुनिया के सबसे जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम तैयार करने के विजन को साझा करने के लिए स्टार्टअप्स से बात कर रहे हैं। इस कड़ी में, वह दोपहर 12 बजे किनफ्रा हाई-टेक पार्क, कोच्चि में मेकर्स विलेज का भ्रमण करेंगे और लंच पर स्टार्टअप्स, उद्यमियों व उद्योग जगत के अन्य प्रतिनिधियों के साथ संवाद करेंगे।

केंद्रीय मंत्री के कार्यक्रम में, शाम को सेंट्रल मैरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट में “आत्मनिर्भर भारत- आत्मविश्वास से भरे नए भारत के लिए एक विजन” पर विचार विमर्श और अगली सुबह 13 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में सीडीएसी टेक्नोलॉजी पार्क का भ्रमण शामिल है, जहां वह साइबर फॉरेंसिक और साइबर सुरक्षा इकाई का उद्घाटन करेंगे और डिजिटल फॉरेंसिक कियोस्क और अंडरवाटर ड्रोन लॉन्च करेंगे।

यह भी पढ़ें :   65 साल बाद राज्य में आयोजित होगी राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी

केंद्रीय मंत्री एर्नाकुलम में जन शिक्षा संस्थान और तिरुवनंतपुरम में महिलाओं के राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान भ्रमण करेंगे, जहां वह कर्मचारियों और संस्थान के पूर्व प्रशिक्षुओं के साथ संवाद करेंगे और साथ ही उनके मौजूदा प्रशिक्षण कार्यक्रमों की समीक्षा भी करेंगे। केंद्रीय मंत्री लाभार्थियों के साथ संवाद और फीडबैक लेने के लिए सक्रिय रूप से कौशल प्रशिक्षण संस्थानों का भ्रमण कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री दोनों मंत्रालयों की योजनाओं और कार्यक्रमों को लेकर जागरूकता का प्रसार कर रहे हैं और सभी संबंधित हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से परामर्श कर रहे हैं।

 

**********

एमजी/एएम/एमपी