श्री जी. किशन रेड्डी ने कई केंद्रीय और राज्य मंत्रियों की उपस्थिति में औपचारिक रूप से उत्तर प्रदेश सरकार को देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति सौंपी

मुख्य विशेषताएं :

• देवी अन्नपूर्णा की 18वीं सदी की मूर्ति चोरी हो गई थी और 100 साल से भी अधिक समय पहले देश से बाहर ले जाया गया था।

• हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म से संबंधित 157 कलाकृतियां, पुरावशेष और मूर्तियाँ जल्द ही भारत वापस लौट आएंगी, जिन्हें हाल ही में अमेरिका की सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत सरकार को सौंपा गया था।

• श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि जो खजाने खो गए थे, उन्हें अब भारत वापस लाया जा रहा है।

केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री श्री जी.किशन रेड्डी ने केंद्रीय मंत्रियों श्रीमती मीनाक्षी लेखी, श्री अर्जुन राम मेघवाल, श्रीमती स्मृति ईरानी, ​​श्री हरदीप पुरी, श्री धर्मेंद्र प्रधान, श्री महेंद्रनाथ पांडे, श्री बी.एल. वर्मा, जनरल वी.के. सिंह, श्री एस. एस. बघेल, श्री भानु प्रताप, श्रीमती अनुप्रिया सिंह पटेल की उपस्थिति में आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय आधुनिक कला दीर्घा (एनजीएमए) में उत्तर प्रदेश सरकार को देवी अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति सौंपी। श्री भूपेंद्र सिंह चौधरी, श्री बलदेव सिंह, श्रीमती गुलाबो देवी, श्री सुरेश राणा, श्री कपिल देव अग्रवाल, डॉ. धर्म सिंह सैनी, श्री अतुल गर्ग, डॉ. संजीव कुमार बाल्यान, जनरल विजय कुमार सिंह, श्री दिनेश खटीक और श्री अनिल शर्मा उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार गरीबों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा, “अन्नपूर्णा देवी के आशीर्वाद ने हमारे भारतीय किसानों के लिए अतिरिक्त खाद्यान्न का उत्पादन करना संभव बना दिया है और कोविड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री की गरीब अन्न कल्याण योजना का मार्गप्रशस्त किया है।” उन्होंने कहा कि मुफ्त राशन गरीबों के लिए संकट को कम करेगा, क्योंकि सरकार ने प्रति व्यक्ति प्रति माह अतिरिक्त मात्रा में खाद्यान्न मुफ्त दिया है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा, ‘1976 से अब तक 55 मूर्तियां भारत वापस की जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल के दौरान 75 प्रतिशत मूर्तियां लौटाई गई गई हैं। इन 55 पुरावशेषों में से 42 को 2014 के बाद वापस प्राप्त किया गया है, जिसमें अन्नपूर्णा देवी अंतिम है। “मैं अपने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और हमारे विदेश मंत्री श्री एस. जयशंकर जी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने विदेशों से हमारे देवताओं को घर लाने का प्रयास किया।” उन्होंने मीडिया को यह भी बताया कि अमेरिका से 157 अन्य प्राचीन वस्तुओं की पहचान की गई है और वे जल्द ही भारत लौट आएंगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

Endeavour of retrieving our rightful artefacts by @NarendraModi Govt continues with 150+ more murtis/artefacts set to return.Since 1976, 55 idols have been returned to 🇮🇳,of which 42 were returned after 2014 with Annapurna Devi Murti being latest addition.#BringingOurGodsHome pic.twitter.com/mS0hx3padk

A day to cherish the Civilisational & Cultural Glory of Bharat!Under the relentless pursuit of the @NarendraModi Govt, #BringingOurGodsHome continues & this morning, joined by several Union Ministers, puja was performed to Annapurna Devi Murti retrieved from 🇨🇦 at @ngma_delhi. pic.twitter.com/eSqD2AAXv1

 

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री देश की समृद्ध विरासत और संस्कृति की रक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं। जल्द ही, विभिन्न अन्य राज्यों के पुरावशेष संबंधित राज्य सरकारों को लौटा दिए जाएंगे, जिसमें तमिलनाडु की दो मूर्तियाँ और एक आंध्र प्रदेश की और एक राजस्थान की हैं। 

भारत की सभ्यता और सांस्कृतिक गौरव को संजोने का दिन!@NarendraModi सरकार के अथक प्रयास के तहत, #BringingOurGodsHome जारी है और आज सुबह, कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ, 🇨🇦 से प्राप्त अन्नपूर्णा देवी मूर्ति की पूजा @ngma_delhi पर की गई।#AmritMahotsav pic.twitter.com/eSUNkP8WvA

संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने काशी विश्वनाथ में देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति को वापस लाने के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “समय बदल गया है, पहले भारत के सांस्कृतिक प्रतीकों को हटा दिया गया था लेकिन अब नुकसान की भरपाई की जा रही है और जो कोषाध्यक्ष खो गए थे, उन्हें अब भारत वापस लाया जा रहा है।”

 

 

इससे पहले, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को 15 अक्टूबर, 2021 को देवी अन्नपूर्णा की मूर्ति प्राप्त हुई थी। 17 x 9 x 4 सेंटीमीटर आकार की पत्थर की मूर्ति काशी से चोरी हो गई थी और एक सदी पहले कनाडा में इसकी तस्करी की गई थी। जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट है, देवी अन्नपूर्णा, भोजन और पोषण की देवी हैं।

यह भी पढ़ें :   भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण और भलाई के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी: रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 29 नवंबर, 2020 को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में इस मूर्ति को कनाडा से वापस लाने की घोषणा की थी। 18वीं सदी की यह मूर्ति यूनिवर्सिटी ऑफ़ रेजिना के मैकेंज़ी आर्ट गैलरी के संग्रह में थी, जब इसे विश्वविद्यालय ने पिछले साल कनाडा में भारत के उच्चायुक्त को सौंप दिया था। मूर्ति को उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी में उसके सही स्थान पर लाया जाएगा। मूर्ति को सौंपने के लिए आयोजित यह समारोह दिल्ली से वाराणसी तक माता अन्नपूर्णा देवी की पांच दिवसीय यात्रा की शुरुआत है।

भारत की सभ्यता और सांस्कृतिक गौरव को संजोने का दिन!@NarendraModi सरकार के अथक प्रयास के तहत, #BringingOurGodsHome जारी है और आज सुबह, कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ, 🇨🇦 से प्राप्त अन्नपूर्णा देवी मूर्ति की पूजा @ngma_delhi पर की गई।#AmritMahotsav pic.twitter.com/eSUNkP8WvA

11 नवंबर को मूर्ति को दिल्ली से अलीगढ़ ले जाया जाएगा, वहां से 12 नवंबर को कन्नौज ले जाया जाएगा और 14 नवंबर को अयोध्या पहुंचेगी। अंत में, यह 15 नवंबर को वाराणसी पहुंचेगी, जहां उचित अनुष्ठान के बाद इसे उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी में स्थापित किया जाएगा।

इस मूर्ति को एक जुलूस में काशी विश्वनाथ मंदिर ले जाया जाएगा जहां प्राणप्रतिष्ठा का प्रदर्शन किया जाएगा, जिससे मां अन्नपूर्णा देवी की आध्यात्मिक और दिव्य कृपा बहाल हो जाएगी।धन्य है कि मूर्ति को उसके सही स्थान पर वापस लाया गया।#BringingOurGodsHome#AmritMahotsav pic.twitter.com/0cbclgelac

1976 से अब तक 55 मूर्तियों को भारत लौटाया जा चुका है। 55 पुरावशेषों में से 42 को 2014 के बाद वापस प्राप्त किया गया है। इसके अलावा, हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, अमेरिका की सरकार द्वारा हिंदू धर्म, बौद्ध और जैन धर्म से संबंधित 157 कलाकृतियां, पुरावशेष और मूर्तियां भारत सरकार को सौंपी गई थीं।

 

****

एमजी/ एएम/ एसकेएस / डीए